Cyclone Dana Live Update: तबाही मचाने आ रहा है चक्रवाती तूफान डाना, शुरु हुई बंगाल में तेज बारिश

चक्रवाती तूफान डाना की आशंका को देखते हुए दक्षिण पूर्व रेलवे (SER) क्षेत्र से गुजरने वाली 190 से अधिक एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

0
69

बंगाल की खाड़ी में बना गंभीर चक्रवाती तूफान ‘डाना’ (Cyclone Dana) काफी तेज रफ्तार से तट की तरफ बढ़ रहा है। इसका असर पश्चिम बंगाल में दिखना शुरु हो गया है। बंगाल में तेज बारिश और हवाओं का दौर जारी है। देर रात  ओडिशा के बालासोर और पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप में तूफान का लैंडफॉल होगा। भारतीय तटरक्षक बल ने मंगलवार को कहा कि वह ‘हाई अलर्ट’ पर है और उसने चक्रवाती तूफान से उत्पन्न होने वाली किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है।

पश्चिम बंगाल में 23, 24 और 25 अक्टूबर को पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना और झाड़ग्राम जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने यह भी कहा कि 24 और 25 अक्टूबर को कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, पुरुलिया और बांकुरा जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

वहीं दूसरी ओर ओडिशा को लेकर आईएमडी ने केंद्रपाड़ा, कटक, नयागढ़, कंधमाल और गजपति जिलों में अलग-अलग स्थानों पर तूफान और बिजली गिरने के साथ भारी से बहुत भारी बारिश (7 से 20 सेमी) का ऑरेंज अलर्ट (कार्रवाई करने के लिए तैयार हो जाओ) जारी किया है। इसके अलावा भद्रक, बालासोर, जाजपुर, अंगुल, ढेंकनाल, बौध, कालाहांडी, रायगढ़ा, कोरापुट, मल्कानगिरी, मयूरभंज और क्योंझर में अलग-अलग स्थानों के लिए भारी बारिश (7 से 11 सेमी) और बिजली गिरने के साथ आंधी का येलो अलर्ट (सावधान रहें) भी जारी किया है।

ये भी पढ़ें:  Cyclone Dana: चक्रवाती तूफान ‘डाना’ का रेलवे पर बड़ा असर, रद्द हुईं 197 ट्रेनें, देखिए पूरी लिस्ट

800 चक्रवात आश्रय केंद्र तैयार
ओडिशा सरकार ने लगभग 800 चक्रवात आश्रय केंद्र तैयार रखे हैं, जिनमें संवेदनशील इलाकों से निकाले गए लोगों को रखा जाएगा। अधिकारियों ने अब तक 250 चक्रवात आश्रय केंद्रों का दौरा किया है, जहां निकासी के बाद लोगों को रखा जाएगा। चक्रवाती तूफान के कारण विभिन्न इलाकों से निकाले गए लोगों के लिए भोजन, पानी, दवा, बिजली और अन्य आवश्यक चीजों का बंदोबस्त किया गया। 800 चक्रवात आश्रय केंद्रों के अलावा स्कूल-कॉलेज में 500 अतिरिक्त अस्थाई आश्रय शिविर बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें:  Dhanteras 2024: धनतेरस पर करें इन 3 शुभ मुहूर्त खरीददारी, चमकेगी इन 3 राशि वालों की किस्मत

3 दिन के लिए स्कूल-कॉलेज बंद
ओडिशा सरकार की तरफ से जारी आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि गंजम, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, क्योंझर, ढेंकनाल, जाजपुर, अंगुल, नयागढ़, कटक और खुर्दा जिले के सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, तकनीकी/पेशेवर संस्थान, पॉलिटेक्निक और आईटीआई तीन दिन (23 से 25 अक्टूबर) के लिए बंद रहेंगे। इन 14 जिलों में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: BB18: बिग बॉस के घर में आएगा नया ट्विस्ट, उड़ जाएंगे दर्शकों सहित घरवालों के होश, देखें VIDEO

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार चक्रवात ‘डाना’ के प्रकोप से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कोलकाता में कहा, “सात जिलों में एहतियात के तौर पर सभी स्कूल 23 से 26 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। हम कोई जोखिम नहीं लेना चाहते। स्कूल-कॉलेजों का कभी-कभी लोगों के लिए आश्रय स्थल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।”

इन ट्रेनों को किया गया कैंसिल
चक्रवाती तूफान डाना की आशंका को देखते हुए दक्षिण पूर्व रेलवे (SER) क्षेत्र से गुजरने वाली 190 से अधिक एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। साउथ-ईस्ट रेलवे के अधिकारी ने बताया कि रद्द की गई ट्रेनों में हावड़ा-सिकंदराबाद फलकनुमा एक्सप्रेस, कामाख्या-यशवंतपुर एसी एक्सप्रेस, हावड़ा-पुरी शताब्दी एक्सप्रेस, हावड़ा-भुवनेश्वर शताब्दी एक्सप्रेस और हावड़ा-यशवंतपुर एक्सप्रेस शामिल हैं। SER के अधिकारी ने कहा कि रद्द की गई ट्रेनें 23 से 25 अक्टूबर तक अपने शुरुआती स्टेशनों से प्रस्थान करने वाली थीं। जरूरत पड़ने पर दक्षिण-पूर्व क्षेत्र से गुजरने वाली और भी ट्रेनों को रद्द किया जा सकता है। बता दें कि कोलकाता मुख्यालय वाले SER क्षेत्र में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड आदि आते हैं।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।