नशा मुक्ति जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया

0
36

हनुमानगढ़। जिला कलक्टर के निर्देशानुसार जिले में चल रहे मानस अभियान के तहत मंगलवार को जंक्शन भारत स्काउट गाइड कार्यालय में नशा मुक्ति जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के तहत पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें स्काउट व गाइड ने उत्साह से भाग लिया। सभी स्काउट गाइड ने अपनी रचनात्मकता से प्रभावशाली नशा विरोध पोस्टर बनाये, जिससे समाज को नशा मुक्ति का संदेश दिया। कार्यशाला में मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. रिपुदमन सिंह न स्काउट गाइड को संबोधित करते हुए कहा कि नशा शरीर को खोखला कर देता है। नशा करने से शरीर का नाश होता है। नशा एक ऐसी बीमारी है, जो युवा पीढ़ी को लगातार अपनी चपेट मे लेकर उसे कई बीमारियों से ग्रसित कर रही है। जिससे सतर्क रहने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी नशे से दूर रहें और अपना भविष्य संजाने, संवारने के लिए पूरी लगन, निष्ठा के साथ अपना अध्यापन कार्य करें और उच्च पदों पर पहुंचकर अपने माता पिता, स्कूल का नाम रोशन करें। उन्होने कहा कि नशा करने से जहां एक ओर मानसिक तनाव बढता है वहीं दूसरी ओर व्यक्ति को आर्थिक एवं मानसिक रूप से कमजोर हो जाता है, जिसका खामियाजा पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है। युवा देश का भविष्य है, आप सभी नशे की प्रवृत्ति का त्याग करें और अपने परिचितों को भी नशा नही करने की सलाह दें। कार्यक्रम के अंत में सीओ स्काउट ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।