PMO के सामने तमिलनाडु के किसानों का न्यूड प्रोटेस्ट, 28 दिनों से दिल्ली में धरने पर

0
402

नई दिल्ली: तमिलनाडु के सूखा-पीड़ित किसान पिछले तीन हफ्तों से इंसानी खोपड़ियों के साथ दिल्ली में पीएमओ के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन अब ये प्रदर्शन एक नए मुकाम पर पहुंच गया है। मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात न हो पाने से नाराज किसानों ने विरोध प्रदर्शन के रूप में पीएम आवास के पास कपड़े उतारकर दौड़ लगाई।

इन किसानों का आरोप है कि दिल्ली के डीसीपी उन्हें प्रधानमंत्री ऑफिस ले गए थे और वादा किया था कि नरेंद्र मोदी उनसे मुलाकात करेंगे। राहुल गांधी और साउथ के कुछ एक्टर्स भी इन किसानों को समर्थन देने के लिए उनसे मिल चुके हैं।

क्या चाहते हैं किसान?
तमिलनाडु के किसान इन दिनों भयंकर सूखे का सामना कर रहे हैं। दक्षिण-पश्चिमी मानसून और पूर्वोत्तर मानसून सामान्य से 60 फीसदी बरसा है। किसानों का आरोप है कि आत्महत्या के बढ़ते मामलों के बावजूद सरकार उनकी सुनवाई नहीं कर रही है। वो कर्ज माफी के साथ राहत पैकेज की भी मांग कर रहे हैं। दूसरी ओर, मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को किसानों का कर्ज माफ करने का निर्देश दिया है।

IMG_20170323_182505_HDR

कड़े विरोध पर अड़े

लगभग 25 किसान भूख हड़ताल पर हैं। आगे उनका कहना है कि सरकार ने उनकी मांगें पूरी नहीं की तो आगे सर मुंडवा कर विरोध करेंगे। इनमें कई महिलाएं भी हैं। किसानों की मांग है कि सूखे की वजह से हुए नुकसान के लिए सरकार इन्हें मुआवजा दे। इनका कर्ज भी माफ किया जाए।

राहुल गांधी ने की थी मुलाकात 

राहुल गांधी इन किसानों से मिलने गए थे। उन्होंने कहा था, ‘किसान यहां लंबे समय से बैठे हैं। लेकिन न तो सरकार और न ही प्रधानमंत्री उनकी सुन रहे हैं। तमिलनाडु के लोगों एवं किसानों की बात सुननी चाहिए। प्रधानमंत्री उनके साथ बात की पहल नहीं कर उनका अपमान कर रहे हैं।

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी कर सकते हैं)