नशा मुक्ति सेमीनार का आयोजन किया गया

0
32

हनुमानगढ़। विश्व हदय दिवस के उपलक्ष्य में रौट्रैक्ट क्लब पिंक द्वारा  नशा मुक्ति सेमीनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता हदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सुरेश बाजिया थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्राईवेट कॉलेज एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष तरूण विजय, भटनेर किंग्स क्लब के अध्यक्षक कुलभूषण जिन्दल, रोटरी क्लब से अश्विनी गर्ग आशु, रेयान कॉलेज के निदेशक करणवीर चौधरी, प्रिंसीपल डॉ. संतोष राजपुरोहित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता रौट्रैक्ट पिंक की अध्यक्ष मनीषा सिंगला ने की। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों ने मां सरस्वती के समक्ष द्वीप प्रज्जवलित कर की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता डॉ. सुरेश बाजिया ने कहा कि किसी भी तरह का नशा सबसे पहले आपके शरीर के साथ साथ सबसे अधिक आपके हदय को प्रभावित करता है। उन्होने कहा कि नशे की अधिक मात्रा हदय की गति को धीमा कर शारीरिक शरीर के संचालन में व्यवधान उतपन्न करती है। उन्होने कहा कि आज कल के युवा नशा करना अपनी शान समझते है, परन्तु समय बीतने के बाद उन्हे अपनी गलती का अहसास होता है। उन्होने युवाओं को नशा न करने के लिए प्रेरित किया। प्राईवेट कॉलेज एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष तरूण विजय ने कहा कि तंबाकू से कैंसर, हृदयघात, सांस से संबंधित जानलेवा बीमारियां होती हैं। लोगों में जागरूकता लाने के लिए रौट्रैक्ट क्लब पिंक इसका प्रचार-प्रसार भी कर रही है, परन्तु इसे जड़ से समाप्त करने के लिए हम सभी को मिलकर संयुक्त प्रयास करने होगे तभी नशा मुक्त हनुमानगढ़ का ध्येय सच हो सकता है। भटनेर किंग्स क्लब के अध्यक्ष कुलभूषण जिन्दल ने कहा कि आज के समय में युवा नशे की तरफ दौड़ रहा है।

सबको मिलकर सांझे प्रयास करने होंगे ताकि नशे से ग्रसित युवाओं को इस नरकीय जीवन से बाहर निकाला जा सके। नशे की शुरुआत फैशन, समाज या तनाव के कारण होती है। नशा हमारे लिए अभिशाप है, जो हमें शारीरिक, मानसिक व आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाता है। रेयान कॉलेज के प्रचार्य डॉ. संतोष राजपुरोहित ने कहा कि हम सबको मिलकर प्रयास करना चाहिए कि हम नशा करने वाले लोगों को नशा छोड़ने के लिए मानसिक रूप से तैयार करें, नशा हमारे परिवार को ही नहीं बल्कि हमारे समाज और राष्ट्र को भी खोखला कर रहा है।

नशे की वजह से युवा अपना रास्ता भटक गया है। इसके लिए हम सब को सांझे प्रयास करने होंगे ताकि हम नशा मुक्त भारत का निर्माण कर सकें। क्लब अध्यक्षा मनीषा सिंगला ने कहा कि क्लब अपने स्तर पर नशा मुक्त हनुमानगढ़ मुहिम के लिए कार्य कर रहा है और भविष्य में भी करता रहेगा। उन्होने कहा कि युवाओं को कभी भी नशा न करने व नशे से एडिक्ट लोगों को जागरूक करने की शपथ दिलाई। मंच संचालन कंचन गुप्ता ने किया इस मौके पर क्लब अध्यक्षा मनीषा सिंगला, सचिव गुजन गजरा, कोषाध्यक्ष हर्षिता मुदगिल, कंचन गुप्ता, मोनिका जिन्दल, आस्था गर्ग, विशु शर्मा, पारस गर्ग, कुणाल गोयल, मनीष सिंगला व अन्य सदस्यों ने अतिथियों का स्मृति चिन्ह देकर अभिनंदन किया।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।