सम्भाग कि सबसे बड़ी श्रीरामलीला का मंचन शुरू, अतिथियों ने विधिवत पूजा अर्चना कर की शुरूवात ।

0
28

हनुमानगढ़। टाऊन के नगर परिषद रंगमंच पर श्री रामलीला समिति द्वारा आयोजित श्रीरामलीला का शुभारम्भ नगर परिषद कि सभापति सुमित रिणवां, पार्षद भुपेन्द्र नेहरा,मुकेश भार्गव,पार्षद गौरव जैन, विमल पारीक, फुडग्रेण मर्चेन्ट एसो. के अध्यक्ष सन्तराम जिंदल,रामलीला समिति के अध्यक्ष व पार्षद अर्चित अग्रवाल,उपाध्यक्ष संजन बंसल डींगवाला,रामलीला समिति के डायरेक्टर प्रेमरतन पारीक द्वारा विधिवत पूजा अर्चना कर किया। पूजा पंडित श्रीराम शास्त्री,पडित संजय पारीक द्वारा करवाई गई। पूजा अर्चना के बाद अतिथियों द्वारा फीता काटकर व आरती कर रामलीला का शुभारंभ किया । रामलीला के मंचन से पूर्व रामलीला समिति के पदाधिकारियों व कलाकारों द्वारा रामलीला के संस्थापक सदस्य रोशन लाल प्रभाकर व जगदीश प्रसाद मुंडेवाला (बोस) के निधन पर दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्माओ को श्रद्धांजलि दी । इस मौके पर सभापति सुमित रणवां ने कहा कि रामलीला मंचन भारतीय संस्कृति को जिंदा रखने का जरिया है उन्होंने रामलीला समिति को हर संभव सहयोग देने की बात कही ।

पूजा व उदधाटन के पश्चात अतिथियों का माल्यार्पण  श्रीरामलीला समिति अध्यक्ष अर्चित अग्रवाल, सचिव पवन खदरीया, डायरेक्टर प्रेमरत्न पारीक,उपडायरेक्टर अशोक मिढ़ा,स्टेज व्यवस्था प्रभारी सुन्दर बंसल व हेमन्त शर्मा, सुरेन्द्र तलवाड़िया,सज्जन बसंल डीगवाला,सतीष गर्ग, दिनेश मालपानी, चांदरतन खदरीया,बालशिन खदरीया द्वारा स्वागत अभिनंदन किया गया। समिति सचिव पवन खदरीया ने बताया कि पिछले 64 वर्षाे से श्रीरामलीला का मंचन कलाकारों द्वारा किया जा रहा है । उन्होने बताया बीकानेर संभाग की सबसे बड़ी रामलीलाओं में से हनुमानगढ़ की रामलीला प्रथम स्थान पर है। इस कि स्थापना स्व. श्री लिच्छी राम जी तलवाड़ीया द्वारा कि गई थी,व पोधा आज वटवृक्ष के रूप में मौजुद है । यहां पर मर्यादानुसार श्रद्धा एवं विश्वास के साथ पात्रों द्वारा मंचन किया जाता है। आज माता सरस्वती की झांकी की आरती की गई। जिसके पश्चात नारद मोह से लेकर कैलाश विजय तक का मंचन किया गया। कैलाश विजय के मंचन में रावण व नंदी संवाद देखने के काबिल था।

रावण कि भूमिका में बहादुर सिंह चौहान व नंदी कि भूमिका में संजय शर्मा ने कि । सचिव ने बताया कि श्री रामलीला समिति द्वारा इस वर्ष भी एक चांदी के सिक्के से प्रतिदिन झांकी का तिलक किया जा रहा है, जो लगातार 15 दिनों तक सभी देवी देवताओं की झांकियों का तिलक चांदी के सिक्के से किया जायेगा और वह सिक्का लक्की ड्रा द्वारा 13 अक्टूबर को रात्रि 11. 15 बजे श्री राम के हाथों से लकी ड्रॉ निकाला जाएगा और जिसके भाग्य में सिक्का होगा भगवान श्रीराम उसे यह सिक्का अपने हाथों से देगे। उन्होंने बताया कि रामलीला रोजाना रात्रि 8.15  से प्रारम्भ की जा रही है, रामलीला में सीनरी की सजा सीनरी डायरेक्टर गोपाल शर्मा की टीम के द्वारा की जा रही है ।रामलीला ग्राउंड की व्यवस्था सनातन धर्म महावीर दल के कैप्टन सोनू बंसल व दल के स्वयंसेवकों ने संभाल रखी है । मंच का संचालन मंच सचिव प्रहलाद गुप्ता द्वारा किया जा रहा है ।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।