आंगनबाड़ी केन्द्र पर अन्नप्राशन व गोदभराई के कार्यक्रम का आयोजन किया

0
27

हनुमानगढ़। ग्राम पंचायत 30 एसएसडब्लयु की आंगनबाड़ी केन्द्र पर अन्नप्राशन व गोदभराई के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व गांव की अन्य महिलाओं के साथ गर्भवती व धात्री महिलाओं ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में ढोलक की थाप पर बच्चों के जन्म के समय गाये जाने वाले सोहर गीत गाए गये। अन्नप्राशन कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य समय से बच्चों में ऊपरी आहार की शुरूआत करना और गांवों में लड़को व लड़कियों के बीच के भेदभाव की भावना को समाज से दूर करना है।

सुपरवाईजर कमलजीत कौर ने बताया कि उक्त कार्यक्रम को आयोजित करने का उद्देश्य सही पोषण की जानकारी भी देना है, जिससे मां व बच्चा दोनों तन्दुरुस्त हो। सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर यह विशेष आयोजन कई मकसदों से किया है। कार्यक्रम का मकसद है कि मां के दूध के साथ अर्द्धठोस और ठोस आहार की आवश्यकता और इस सम्बन्ध में परिवार एवं समुदाय के सदस्यों को जागरूक किया जाए। इसके साथ ही कार्यक्रम का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि उन सभी शिशुओं को, जो 6 माह के हो चुके है, अन्न देना शुरू कर दिया जाए। अन्न प्राशन के दिन कार्यकर्ता चतुरंगी आहार (लाल, सफेद, हरा व पीला) जैसे गाढ़ी दाल, अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, स्थानीय मौसमी फल और दूध व दूध से बने उत्पादों को बच्चों को खिलाते हैं।

तरल व पानी वाला भोजन जैसे दाल का पानी या माड़ आदि न देकर उतना ही अर्धठोस आहार दिया जाता है, जितना बच्चे खा सकें। धीरे-धीरे भोजन की मात्रा, भोजन का गाढ़ापन बढाए जाने की सलाह दी जाती है। इसके आलावा आंगनबाड़ी केन्द्र पर 7 से 9 माह की गर्भवतियों की गोदभराई की रसम भी पूरी की गई। इसमें गर्भवतियों को सतरंगी थाली व अनेक प्रकार के पौष्टिक भोज्य पदार्थ जैसे- अनाज, दूध, फल, दाले, हरी साग पीली सब्जियां व अन्य चीजें दी गयीं। कार्यक्रम के दौरान चुनरी ओढ़ाकर परम्परागत तौर से टीका लगा कर महिला की गोदभराई की रसम पूरी हुई। साथ ही सभी महिलाओं को यह जानकारी भी दी गई की पोषण जैसे एक गर्भवती महिला के लिए जरूरी है वैसे ही सभी महिलाओं के लिए भी जरूरी है।उक्त आयोजन को सफल बनाने में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गोमती, संजू, बाला, कुमारी शारदा व सहायिका संतरो देवी साथिन सरोज का विशेष सहयोग रहा।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।