स्वयंसेवकों ने किया प्लास्टिक निस्तारण

0
27

शाहपुरा श्री प्रताप सिंह बारहठ राजकीय महाविद्यालय शाहपुरा में प्राचार्य डॉ. पुष्कर राज मीणा की अध्यक्षता में दोनों इकाइयों द्वारा महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस का आयोजन किया गया। डॉ. मीणा ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना भारत सरकार युवा मामले और खेल मंत्रालय की एक योजना है जो सर्वप्रथम 24 सितंबर 1969 से 37 विश्वविद्यालय में प्रारंभ की गई थी वर्तमान में आज इससे7 करोड़ 40 लाख से अधिक छात्र छात्राएं लाभान्वित हो चुके हैं राष्ट्रीय सेवा योजना का प्रमुख उद्देश्य शैक्षिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से युवाओं के व्यक्तित्व और चरित्र का विकास करना और सेवा के माध्यम से शिक्षा देना किसका प्रमुख उद्देश्य है। राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी कार्यक्रम अधिकारी तोरण सिंह ने राष्ट्रीय सेवा योजना के बैज एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के आदर्श वाक्य पर प्रकाश डालते हुए बताया जो स्वयं सेवक राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से राष्ट्र की सेवा करने का विकल्प चुनता है राष्ट्रीय सेवा योजना के बैज को गर्व के साथ धारण करता हुआ.

जरूरतमंदों की मदद करता है साथ ही इस भाव के साथ आगे बढ़ता है” जीवन पुष्प चढ़ा चरणों में मांगे मातृ भूमि से यह वर तेरा वैभव अमर रहे मां हम दिन चार रहें न रहें l इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. हंसराज सोनी ने राष्ट्रीय सेवा योजना के आदर्श वाक्य नॉट मी बट यू अर्थात स्वयं से पहले आप पर अपने विचार व्यक्त किए।प्राणिशास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रो.धर्मनारायण वैष्णव के निर्देशन में पोस्टर प्रतियोगिता एवम् नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया एवम् सभी संकाय सदस्यों और स्वयं सेवकों ने मिलकर प्लास्टिक का निस्तारण किया। डॉ रंजीत जगरिया ने मंच संचालन किया। कार्यक्रम अधिकारी प्रो.शंकरलाल चौधरी ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रो.राम अवतार मीणा प्रो. मूलचंद खटीक प्रो. अनिल श्रोत्रिय डॉ. ऋचा अंगिरा प्रो. दिग्विजय सिंह प्रो.प्रियंका ढाका प्रो.दलवीर सिंह प्रो. मुकेश कुमार मीणा एवम् राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक उपस्थित रहे।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।