Chess Olympiad: भारत को गोल्ड दिलाने वाले 10 प्लेयर्स, जिन्होंने इतिहास रचा

0
67

चेस ओलंपियाड (Chess Olympiad) में भारत ने इतिहास रच दिया है. हंगरी में आयोजित ओलंपियाड 2024 में भारत ने ओपन (मेंस) और विमेंस दोनों सेक्शन में गोल्ड मेडल हासिल किया है. ग्रैंडमास्टर डी गुकेश की अगुवाई में मेंस टीम ने स्लोवेनिया के खिलाफ जीत हासिल कर गोल्ड पर कब्जा जमाया। वहीं,  विमेंस टीम ने महिला सेक्शन में भारत ने आखिरी मैच में अजरबैजान को हराकर गोल्ड जीता।

चेस ओलिंपियाड में गोल्ड जीतने के बाद चेस टीम ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के स्टाइल में ट्रॉफी उठाकर सेलिब्रेशन किया। वीडियो में बाएं तरफ से विमेंस ग्रैंडमास्टर तानिया सचदेवा और दाएं तरफ से ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ट्रॉफी के साथ जश्न मना रहे है।

विमेंस टीम खिलाड़ी​​​
विमेंस टीम में तानिया सचदेव, वैशाली रेमशबाबू, हरिका द्रोणावल्ली, वंतिका अग्रवाल और दिव्या देशमुख ने गोल्ड दिलाया। टीम ने 11 राउंड में से 9 जीते और एक ही ड्रॉ खेला। टीम को इकलौती हार पोलैंड के खिलाफ मिली। हालांकि, भारत ने 19 पॉइंट्स के साथ पहला स्थान हासिल किया। टीम ने 10वें राउंड में डिफेंडिंग चैंपियन चीन भी हराया।

मेंस टीम खिलाड़ी
भारत की ओपन टीम में पेंटाला हरिकृष्णा, आर प्रागननंदा, विदित गुजराती, डी गुकेश और अर्जुन इरिगैसी शामिल रहे। इनमें गुकेश और अर्जुन ने इंडिविजुअल गोल्ड भी अपने नाम किए। टीम 11 राउंड में अजेय रही, टीम को 10 में जीत मिली, जबकि एकमात्र ड्रॉ मुकाबला उज्बेकिस्तान के खिलाफ रहा। टीम ने 11 राउंड 44 मुकाबलों में महज एक मुकाबला अमेरिका के खिलाफ गंवाया।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।