Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहते थे नरेंद्र मोदी, जानिए क्या था इसके पीछे कारण?

साल 2001 में पीएम मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने। 2002 में पीएम मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की और 2012 तक वह चुनाव जीतते रहे।

0
114

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपना 74वां जन्मदिन (narendra modi birthday) मनाएंगे और जीवन के 75वें साल में प्रवेश करेंगे। मोदी लगातार 3 बार भारत के प्रधानमंत्री बनने वाले पहले गैर-कांग्रेसी नेता हैं। उनकी लीडरशिप में BJP पहली बार 303 सीटें जीतने में कामयाब हुई लेकिन क्या आप जानते हैं, संन्यासी से देश के प्रधानमंत्री बनने तक का नरेंद्र मोदी का सफर कैसा था…

दरअसल, प्रधानमंत्री पर लिखी किताब, द मैन ऑफ द मोमेंट में बताया गया है कि पीएम मोदी जब छोटे थे तब एक संत ने उन्हें लेकर भविष्यवाणी की थी कि वह राजनीति में जा सकते हैं या संन्यासी बन सकते हैं, जिस भी तरफ वह जाएंगे बड़ा नाम कमाएंगे। संत ने पीएम मोदी के लिए राजयोग की भविष्यवाणी की थी।

द मैन ऑफ द मोमेंट में लिखा है कि संत ने पीएम मोदी को लेकर कहा था कि वह राजनीति में कदम रखेंगे तो बहुत आगे जाएंगे और अगर संन्यासी की तरफ कदम बढ़ाया तो शंकराचार्य जैसी पदवी पर रहेंगे। एक वक्त ऐसा था जब पीएम मोदी संन्यासी बनना चाहते थे।

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों चर्चा में है Howdy Modi? जानिए इसके बारे में सबकुछ

पीएम मोदी ने कई इंटरव्यू में कई बार बताया था कि वह स्कूल खत्म करने के बाद तीन सालों के लिए हिमालय पर चले गए थे। पीएम मोदी ने हिमालय यात्रा के दौरान पश्चिम बंगाल के बेलुड़ मठ में भी एक लंबा वक्त गुजारा था। रामकृष्ण मठ एवं मिशन के सहायक सचिव स्वामी सुबीरानंद जी ने बताया, ‘जब पीएम मोदी संन्यासी बनने बेलुड़ मठ आए थे

तब यहां के मुख्य व्यक्ति स्वामी माध्वानंद जी महाराज ने नरेंद्र भाई को बोला कि तुम्हारी उम्र बहुत कम है। आगे और पढ़ो और उसके बाद आओ। दरअसल, बेलुड़ के रामकृष्ण मठ में सिर्फ ग्रेजुएट व्यक्ति को ही एंट्री मिलती थी।

ये भी पढ़ें: गुस्से में PM मोदी! आज रात 8 बजे फिर देश को संबोधित करेंगे

संन्यासी की राह से प्रधानमंत्री तक का सफर
साल 1972-1973 में पीएम मोदी राष्ट्रीय सव्यंसेवक संघ के प्रचारक बने। यहीं से उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत हुई। कई सालों तक प्रचारक रहने के बाद पीएम मोदी साल 1980 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की गुजरात ईकाई में शामिल हुए। 1988-89 के समय पीएम मोदी गुजरात में बीजेपी के महासचिव बने। 1990 में बीजेपी के संस्थापकों में से एक लाल कृष्ण आडवाणी की सोमनाथ-अयोध्या रथ यात्रा आयोजन में अहम भूमिका निभाई।

ये भी पढ़ें: देश को बड़ा संदेश देने जा रहे हैं PM मोदी, लोगों से की जुड़ने की अपील, यहां देखें Live वीडियो

साल 2001 में पीएम मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने। 2002 में पीएम मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की और 2012 तक वह चुनाव जीतते रहे।  जून 2013 में पीएम मोदी को 2014 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का उम्मीदवार चुना गया। इस चुनाव में पीएम मोदी को बड़े बहुमत से जीत मिली। 26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। जोकि अबतक जारी है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।