नवोदय विद्यालय के बाहर विभिन्न मांगों को लेकर छात्रों का प्रदर्शन, जानें क्या है प्रशासन से 26 मांगे?

0
111

राजस्थान के जालोर जिले के जसवंतपुरा (Navodaya Vidyalaya Jalore News ) में जवाहर नवोदय विद्यालय में विद्यार्थियों को हो रही असुविधा से नाराज छात्रों ने बुधवार को स्कूल के आगे जसवंतपुरा से रेवदर जाने वाले मुख्य मार्ग को जाम कर प्रिंसिपल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और अपनी मांगे पुरी करने की मांग की।

जसवंतपुरा एसडीएम रामलाल मीणा ने बताया की जसवंतपुरा के जवाहर नवोदय विद्यालय में विद्यार्थियों को हो रही असुविधा को लेकर सैकड़ों विद्यार्थी 26 मांगों को लेकर सड़क पर बैठ कर प्रिंसिपल संजू जोशी के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया है। घटना स्थल पर पहुंची प्रिंसिपल ने छात्रों से सड़क पर बात करने से मना कर दिया। बोली-बात करनी है तो स्कूल में आकर करे।

जिस पर सभी छात्रों ने जालोर-सिरोही सांसद लुंबाराम से बात करने की मांग की। जिसकी सूचना पर कुछ देर में सांसद मौके पर पहुंच कर समझाइश करेंगे।  स्कूल कमेटी सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों को 15 से 20 दिन में सभी कमियों को सुधारने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें: iPhone 16 से कितना अलग होगा iPhone 17 Pro Max? जानें फीचर और कीमत

क्या है छात्रों की मांगे
स्कूल ग्राउंड में बड़ी-बड़ी घास हो रखी है कई बार शिकायत के बाद भी नही काटी जा रही है। जिससे सांप सहित अन्य जीव के काटने का डर लगा रहा हैं। स्कूल ग्राउंड में आने जाने वाले रास्ते पर रोड लाईट नहीं, सदन में पंखे नहीं होने, पानी की टंकी की सफाई नहीं करने, सदन में पानी टपक रहा व छत पुरी तरह से क्षति ग्रस्त हो चुकी है।

 

गिरने का डर लग रहा, 12 विद्यार्थियों को राष्ट्रगान में उपस्थित होने के बाद भी देशद्रोही कहा जा रहा, स्कूल में सभी बाथरूम ब्लॉक हो चुके हैं, छात्रों के कैम्पस में केवल एक ही नल है। वोटर कूलर भी खराब है। सेशन शुरू होने के दो माह बाद भी अभी तक स्कूल की यूनिफार्म नहीं मिली। एकेडमी ब्लॉक व मैस में जनरेटर कभी शुरू नही किया गया। इन सभी परेशानियों के समाधान की मांग की है।

ये भी पढ़ें: SBI Amrit Kalash: 30 सितंबर को खत्म होगी अमृत-कलश स्कीम, सीनियर सिटिजन जानें कैसे उठाए लाभ

मैस में मिठाई भी सही नहीं बनती और रोटियां कच्ची मिलती हैं। पानी पिने वाले जगह पर लाईट की व्यवस्था नहीं होने से परेशानी होती है। कुछ दिन पहले एक बच्चे के पैरों में सांप आ गया था। स्कूल में नेटवर्क सिस्टम लगाने के बाद भी नेटवर्क नहीं आ रहा। मैस के पीछे टीन शेड टूटे हुए हैं। जिससे हर वक्त चोट लगने का डर लगा रहता है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।