Gujarat Cyclone Asna: 48 साल बाद अरब सागर में तूफान की आशंका, जानें क्यों टेंशन में आया मौसम विभाग

0
151

अरब सागर में 48 साल बाद अगस्त में चक्रवाती तूफान की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह कहा- गुजरात के करीब अरब सागर (Gujarat Cyclone Asna) में यह तूफान 12 घंटे में देखने को मिल सकता है। तूफान का सबसे ज्यादा असर गुजरात के कच्छ में दिखेगा। यहां 65 से 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। तूफान के चलते राजकोट, जामनगर, पोरबंदर, जूनागढ़, द्वारका में भी भारी बारिश का अलर्ट है।

आईएमडी ने अपने बयान में कहा, ‘गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र पर एक चक्रवात बन रहा है, जिसके शुक्रवार को अरब सागर के ऊपर उभरने और ओमान तट की ओर बढ़ने की उम्मीद है।’ इस दौरान गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र के तटों के साथ-साथ समुद्री क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक 60-65 किमी प्रति घंटे की तेज हवाएं चल सकती हैं। मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

80 साल में अगस्त में सिर्फ 3 बार तूफान
आईएमडी के अनुसार, अरब सागर के ऊपर अगस्त के महीने में चक्रवाती तूफान का विकसित होना एक दुर्लभ गतिविधि है। अब तक सिर्फ तीन तूफान अगस्त में अरब सागर से उठे हैं। 1944 में भी अरब सागर में एक चक्रवात इसी समय बना था और उभरने के बाद तीव्र हो गया था. हालांकि बाद में वो समुद्र के मध्य में कमजोर हो गया था। इसके अलावा दक्षिण गुजरात तट के पास 1964 में एक छोटा चक्रवात विकसित हुआ था, जो तट के पास कमजोर हो गया था।  पिछले 132 वर्षों के दौरान बंगाल की खाड़ी के ऊपर अगस्त के महीने में कुल 28 ऐसे सिस्टम बने हैं।

लेटेस्ट खबरों के लिए व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े, यहां लिंक पर क्लिक करें…

आईएमडी ने जानकरी देते हुए आगे बताया कि इस तूफान की सबसे असामान्य बात यह है कि कई दिनों से इसकी तीव्रता में कोई कमी नहीं आई है। इस वजह से सौराष्ट्र और कच्छ पर गहरा दबाव बन रहा है. इस वजह से इस क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।