अखिल राजस्थान महिला एंव बाल विकास संयुक्त कर्मचारी संघ ने कलक्टर को सौंपा ज्ञापन

0
111

हनुमानगढ़। अखिल राजस्थान महिला एंव बाल विकास संयुक्त कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने आंगनबाड़ी मानदेय कार्मिकों एवं ग्राम साथिनों की प्रमुख मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। प्रदेश मंत्री सीमा भाटी ने बताया  कि प्रदेश में हजारों की संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम साथिन व सहायिका नौनिहालों के शिक्षण पोषण के साथ-साथ विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए अपनी पूरी निष्ठा व ईमानदारी से स्थायी सरकारी कार्मिक की भांति कार्य कर रही है। देश के केरल, पांडीचेरी, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, हरियाणा, तमिलनाडू, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, गुजरात व उत्तराखण्ड आदि राज्यों में आंगनबाड़ी कार्मिकों 12 हजार से 17,500 रूपये तक मानदेय दिया जा रहा है, लेकिन बेहद पीड़ादायक है कि राजस्थान में केवल 4 हजार से 9 हजार रूपये तक ही मानदेय दिया जा रहा है।

प्रदेश में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, ग्राम साथिनों एवं सहायिकाओं की निम्नलिखित मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए जल्द समाधान किया जाए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम साथिन एवं सहायिका को को संविदा कार्मिक व नियमित राज्य कर्मचारी का दर्जा दिलाया जाए। चुनावी संकल्प पत्र के अनुसार प्रदेश में कार्यरत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का मानदेय 18 हजार रूपये एवं सहायिका का मानदेय 9000 रूपये प्रतिमाह किया जाये। । बजट घोषणा 2023-24 के कम में वित विभाग जारी दिनांक 05 अक्टुबर 2023 को जारी अधिसूचना को जारी रखते हुए आंगनबाड़ी मानदेय कार्मिकों सहित संविदा कार्मिकों को राजस्थान पार्ट टाइम कांट्रेक्चुअल हायरिंग रूल्स 2023 के दायरे में लाते हुए सेवाकाल के आधार पर राशि प्रदान की जाये।

महिला बाल विकास विभाग की तर्ज पर ग्राम साथिनों के लिए भी महिला अधिकारिता विभाग में महिला पर्यवेक्षक के पदों में 50 प्रतिशत पद आरक्षित किए जायें और पर्यवेक्षक की भर्ती आंगनबाड़ी बहनों से सीधी कार्रवाई जावे ना की एग्जाम देकर अन्य कार्य में आंगनबाड़ी बहनों को कार्य नया करवाया जाए ताकि वह आंगनवाड़ी पर रहकर अपनी गतिविधियां सुचारू रूप से चला सके आंगनबाड़ी बहनों ने आज सरकार को जिताया है कि हमारा हक हमें दिया जाए नहीं तो हम लोग आंदोलन करेंगे और आंगनबाड़ी केदो पर तालाबंदी करके धरना प्रदर्शन करेंगे। इस अवसर पर सीमा भाटी, सरोज रानी, दीपिका शर्मा, संतोष, माया, सुरभी, शांति बाला, किरण, मंजू रानी सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।