राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान की शुरूआत 10 अगस्त से की जाएगी

0
50

महावीर मीणा- शाहपुरा शाहपुरा जिला टास्क फोर्स की बैठक के दौरान जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा कार्यक्रम की समीक्षा कर निर्देश दिए कि जिला व ब्लॉक स्तर पर राष्ट्रीय कृमि नियंत्रण अभियान के तहत जिले के सभी स्कूलों मदरसों आंगनबाडी केन्द्रों में नामांकित 1 से 19 वर्ष तक की आयु के लक्षित बच्चों को पेट से कीड़ों के संक्रमण से मुक्ति के लिए बच्चों को एल्बेण्डाजोल की गोली खिला कर चिकित्सा विभाग द्वारा संचालित अभियान को गति प्रदान करेंगे।

सीएमएचओ डॉ. वीडी मीना अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ. सत्यनारायण शर्मा पीएमओ डॉ. अशोक जैन व अन्य पदाधिकारियों द्वारा जिला स्तर टास्क फोर्स बैठक में भाग लिया। शिक्षा एवम महिला बाल विकास विभाग को भी बच्चों को कृमि नाशक एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने हेतु निर्देश प्रदान किए।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वीडी मीना द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों के पेट से कृमि संक्रमण को दूर करने के लिए हमें जीवन में स्वच्छता सम्बंधी गतिविधियों को अपनाना होगा।

अभियान के तहत शत-प्रतिशत लाभार्थी बच्चों तक दवा की पहुंच सुनिश्चित कर जिले के लक्षित बच्चों को पेट के कीडें मारने की एल्बेंडाजोल दवा निःशुल्क खिलाई जायेगी तथा जो बच्चे किन्हीं कारणों से दवा लेने से वंचित रह जायेगे उन्हें 17 अगस्त 2024 को मॉप-अप दिवस के दिन दवा खिलाई जायेगी। अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ. एस एन शर्मा ने बताया कि बच्चों में कृमि संक्रमण मिट्टी के संक्रमण से होता है। शरीर में कृमि संक्रमण से बच्चों के शरीर और दिमाग का सम्पूर्ण विकास नहीं होता है तथा कुपोषण व खून की कमी होने से हमेशा थकावट रहती है इसके बचाव के लिए खुली जगह में शौच नहीं करने खाने से पहले और शौच के बाद साबुन से हाथ धोने फलों और सब्जियों को खाने से पहले पानी से अच्छी तरह धोने नाखून साफ व छोटे रखने तथा नंगे पॉंव बाहर नहीं खेलने जैसी छोटी-छोटी उपयोगी जानकारियों को अपनाकर अपने परिवार के सदस्यों को बीमार होने बचा सकते है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।