हमास चीफ इस्माइल हानिये की हत्या, ईरान में इजरायल ने घुसकर मारा, जानें पूरा मामला?

हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था। इस हमले में 1200 लोगों की मौत हुई थी। जबकि 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था।

0
258

हमास का पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिये ( Ismail Haniyeh) मारा गया है। ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने इसकी पुष्टि की है। IRGC ने बुधवार सुबह बताया कि तेहरान में हानिये के घर को रात 2 बजे ( सुबह 4 बजे भारतीय समयानुसार) निशाना बनाकर स्ट्राइक की गई।

हमास ने इस हमले के पीछे इजरायल का हाथ बताया है। हालांकि, इजरायल की ओर से अभी इस पर कोई बयान नहीं दिया गयाहै. इस्माइल ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए तेहरान पहुंचे थे। हमास की लीडरशिप मिलने के बाद हानिये ने गाजा पट्टी छोड़ दी थी।

टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक हानिये की हत्या की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली है। हालांकि ईरानी सरकारी चैनलों ने इजराइल को दोषी ठहराना शुरू कर दिया है। हानिये की मौत की रिपोर्ट्स पर इजराइल अब तक चुप है। वहीं, इजराइली हेरिटेज मिनिस्टर अमीचाई एलियाहु ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा है, ‘दुनिया से गंदगी दूर करने का ये सही तरीका है। इन जैसों से निपटने के लिए पीस और सरेंडर एग्रीमेंट बेकार की बाते हैं। हानिये की मौत दुनिया को अच्छा बनाएगी।’

ये भी पढ़ें: इजरायल पर हमला करने वाला Hamas क्या है? कौन हैं इसका नेता, कहां से आती है मदद?

हानिया की मौत पर क्या बोला हमास?
हमास ने आरोप लगाया कि इजरायली एयरस्ट्राइक में हमास नेता हानिया की मौत हुई है। ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने कहा कि अभी हमले की जांच की जा रही है, यह कैसे हुआ… इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। इतना ही नहीं हमास ने इजरायल को धमकी भी दी है। हमास ने कहा, हानिया की मौत बेकार नहीं जाएगी। इसका बदला लिया जाएगा। हमास ने इस हमले को कायरतापूर्ण कृत्य बताया।

लेटेस्ट खबरों के लिए व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े, यहां लिंक पर क्लिक करें…

ये भी पढ़ें: इजराइल का हमास के 250 ठिकानों पर हमला, 1600 लोग लापता, 2000 से ज्यादा बच्चों की मौत

हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था। इस हमले में 1200 लोगों की मौत हुई थी। जबकि 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। इसके बाद से इजरायल हमास लड़ाकों और नेताओं के खिलाफ फिलिस्तीन में लगातार हमले कर रहा है। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अक्टूबर से हमले के बाद अब तक 39,360 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 90,900 से अधिक घायल हुए हैं।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।