बेटी को शगुन के तौर पर पांच हजार रुपए की एफडी देने का सिलसिला जारी

0
48

हनुमानगढ़। नगरपरिषद की पूर्व उपसभापति व पार्षद नगीना बाई द्वारा पिछले दो वर्ष से निरन्तर अपने वार्ड में जन्म लेने वाली बेटी को शगुन के तौर पर पांच हजार रुपए की एफडी देने का सिलसिला जारी है। गुरूवार को जंक्शन भट्टा कॉलोनी स्थित आगनबाडी में नवजात 10 बेटियों के तिलक लगाकर व माला पहनाकर उनके नाम पांच हजार रूपये की एफडी बेटी की मां को सुपुर्द की। इस मौके पर बेटियों की माता के चेहरे पर खुशी देखने लायक थी। नगीना बाई ने बताया कि यह पहल उन्होंने बेटा-बेटी में भेद समाप्त करने के लिए की है।

पूर्व उपसभापति नगीना बाई ने बताया कि उन्हे जानकारी दी गई थी कि तमिलनाडू क्षेत्र के एक सरपंच की ओर से बेटा-बेटी का भेद समाप्त करने के लिए पहल करते हुए गांव में बेटियों का जन्म होने पर मिठाई बांटने के साथ खुद हर बच्ची की पांच हजार रुपए की एफडी की जा रही है। इससे उन्हें भी प्रेरणा मिली। नगीना बाई द्वारा यह पहल 21 मार्च 2022 से शुरू की हुई है और अब तक 50 से अधिक बेटियों के नाम से शगुन के तौर पर पांच हजार रुपए दे चुकी है। नगीना बाई ने कहा कि लोग आज भी बेटी को बोझ समझते हैं। लेकिन बेटी बोझ नहीं है, वह सिर का ताज है।

आज बेटियां भी बेटों के बराबर हर क्षेत्र में उच्च मुकाम हासिल कर अपना, अपने माता-पिता का नाम रोशन कर रही हैं। गौरतलब है कि नगीना बाई किन्नर समाज से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने बताया कि लोगों की खुशी में हम जो पैसा बक्शीश में लेते हैं, वह बेटी जन्म पर उन्हें लौटाने का प्रयास करेंगे। ताकि बेटियों को घर व समाज में संबल व सम्मान मिल सके। बेटी को घर का ताज बताते हुए नगीना ने बताया कि हमारी पहल का मकसद है कि बेटियों को हर तरफ सम्मान मिले।इससे पूर्व नगीना बाई द्वारा वार्ड में नौकरी लगने वाली बेटियों का व जरूरतमंद परिवार की बेटियों की शादी व पढ़ाई सहित अन्य सहयोग समय समय पर किये जाते रहे है जिस कारण उनकी लोकप्रियता केवल वार्ड ही नही पूरे जिले में है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।