विद्यालय को वरिष्ठ उपाध्याय स्तर तक क्रमोन्नति के लिए जिला जाट समिति का समर्थन

0
52

हनुमानगढ़। जंक्शन स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय को वरिष्ठ उपाध्याय स्तर तक क्रमोन्नत करने के अभियान में गुरुवार को जाट समाज ने भाजपा नेता अमित सहु व जाट भवन अध्यक्ष इंदरपाल रणवा के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। इस महत्वपूर्ण अभियान को जिला जाट समिति ने अपना पूर्ण समर्थन प्रदान किया है। इस अवसर पर राजस्थान प्राइवेट कॉलेज एसोसिएशन के उपाध्यक्ष तरुण विजय के साथ-साथ जाट समाज के पदाधिकारियों ने अपने विचार प्रकट किए और इस अभियान के महत्व को रेखांकित किया। राजस्थान प्राइवेट कॉलेज एसोसिएशन के उपाध्यक्ष तरुण विजय ने कहा कि संस्कृत भाषा हमारी सांस्कृतिक धरोहर है और इसका संरक्षण व संवर्धन अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संस्कृत विद्यालय को वरिष्ठ उपाध्याय स्तर तक क्रमोन्नत करने से न केवल भाषा का प्रचार-प्रसार होगा, बल्कि यह गरीब और जरूरतमंद बच्चों के लिए एक उज्जवल भविष्य का मार्ग भी प्रशस्त करेगा।

भाजपा नेता अमित सहु ने बताया कि उक्त विद्यालय में शिक्षा प्राप्त करने वाले कई विद्यार्थी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं और उन्हें उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करना हमारी जिम्मेदारी है। संस्कृत भाषा हमारे प्राचीन ग्रंथों और ज्ञान का भंडार है। इसे बचाने और बढ़ावा देने के लिए हमें ऐसे विद्यालयों की आवश्यकता है जो उच्चतम स्तर की शिक्षा प्रदान कर सकें। जाट समाज से कपिल सहारण ने कहा, राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय को वरिष्ठ उपाध्याय स्तर तक क्रमोन्नत करने से हनुमानगढ़ के विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। जाट भवन अध्यक्ष इंदरपाल रणवा ने बताया कि संस्कृत भाषा न केवल धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है, बल्कि यह आधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अध्ययन में भी सहायक सिद्ध हो सकती है।

भाजपा युवा नेता दीपक खाती ने कहा, यह कदम न केवल हनुमानगढ़ बल्कि पूरे राज्य के लिए एक प्रेरणा का स्रोत बनेगा और अन्य जिलों में भी संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। समाज समिति सचिव दयाराम डोटासरा ने कहा, ष्इस पहल से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा, जिससे उनका भविष्य संवर सकेगा। जिला जाट समिति के इस समर्थन ने अभियान को और भी मजबूती दी है और उम्मीद है कि जल्द ही राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय को वरिष्ठ उपाध्याय स्तर तक क्रमोन्नत किया जाएगा, जिससे विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्राप्त हो सकेगी। संस्कृत भाषा के संरक्षण और संवर्धन के लिए यह कदम एक मील का पत्थर साबित होगा और आने वाली पीढ़ियों को इसका लाभ मिलेगा। इस मौके पर भाजपा नेता अमित सहु, जाट भवन अध्यक्ष इंद्रपाल रणवा, जयपाल झोरड़, कपिल सहारण, समिति सचिव दयाराम डोटासरा, रवि चोटिया, अनिल गोदारा, दीपक खाती, अनिल थोरी, विजय कुलड़िया, सुरेंदर जाखड़, चंदरभान कुलड़िया, रविंदर कूकना, कुलवंत जांगू, मनोज बड़सीवाल, कुलदीप सियाग, लालचंद झुरिया, गगन गिल, मनोज बड़सीवाल, करण नायक मौजूद थे।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।