1 बटन दबाते ही निकल जाएगी सांसें, स्विट्जरलैंड में तैयार हुआ सुसाइड पोड, जानें कीमत

इस मशीन को इस्तेमाल करने के लिए कोई कानूनी बाधता नहीं है, लेकिन इसको इस्तेमाल करने की कुछ शर्तें जरूर है। जिसमें सबसे पहली शर्त है कि जो भी इंसान सुसाइड पोड का इस्तेमाल करें वो मानसिक तौर पर सही हो।

0
191

जिंदगी में कई तरह की परेशानी जिसके चलते कई लोग सुसाइड का रास्ता अपनाते है। लोग खुद को फांसी लगा लेते थे, पुल , इमारतों, पहाड़ से कूद जाते थे, या फिर जहर खा लेते थे. इन सभी चीजों में इंसान को मरने से पहले काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब एक ऐसी चीज सामने आई है जिससे इंसान को अपनी जिंदगी खत्म करने और मौत को गले लगाने में तकलीफ का सामना नहीं करना पड़ेगा। एक बटन दबाते ही सांसें थम जाएंगी।

स्विट्जरलैंड ने एक ऐसी इनोवेशन की है जिसमें इंसान सिर्फ एक बटना दबाने भर से आराम से मर सकता है. इस मशीन को सुसाइड पोड (switzerland euthanasia) कहा जाता है। इस सुसाइड पोड को बनाने वाले ग्रुप ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि स्विट्जरलैंड में पहली बार कुछ ही महीनों में एक नए पोर्टेबल सुसाइड पॉड का इस्तेमाल किया जाएगा। जिसके चलते बिना किसी मेडिकल फेसेलिटी के इंसान मर सकता है।

स्विट्जरलैंड में क्या है सुसाइड को लेकर नियम
स्विट्जरलैंड के एक संगठन द लास्ट रिज़ॉर्ट ने कहा कि स्विट्जरलैंड में सुसाइड पोड के इस्तेमाल के लिए कोई कानूनी रोक नहीं है, स्विट्जरलैंड का कानून लोगों को इस तरह की मौत की इजाजत देता है। आप यह जान कर हैरान हो जाएंगे कि लास्ट रिजॉर्ट के मुख्य कार्यकारी फ्लोरियन विलेट ने बताया कि सुसाइड पोड की मदद से सुसाइड करने वाले लोगों की हमारे पास लाइन लगी है, जो इस सुसाइड पोड का इस्तेमाल कर के मरना चाहते हैं। साथ ही उन्होंने आगे कहा, मैं मरने के इससे बेहतर तरीके के बारे में सोच नहीं सकता।

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों वाराणसी का गंगाजल घर नहीं लाना चाहिए? जुड़े हैं ये खास रहस्य

कैसे काम करेगा सुसाइड पोड
सबसे पहले जो भी इंसान सुसाइड पोड के अंदर जाएगा उससे पूछा जाता है कि आपका नाम क्या है, आप कहां रहते हो, जिसके साथ ही पूछा जाता है कि क्या आप जानते हो कि अगर आप बटन दबा दोगे तो आपके साथ क्या होगा। यहीं वो समय होता है जब व्यक्ति को दोबारा अपने फैसले के बारे में सोचने का मौका दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: इंटरनेट पर मिली दुनिया की सबसे शक्की पत्नी, रोज करती है पति का हाल बुरा, देखें कैसे?

इस मशीन में एक बटन दबाते ही अंदर का नाइट्रोजन स्तर बेहद तेजी से बढ़ता है और महज 5 सेकंड के अंदर ऑक्सीजन की कमी से इंसान बेहोश हो जाता है और 10 मिनट के अंदर उसे बेहद आसान और बिना दर्द की मौत मिल जाती है। हालांकि यह बात पहले ही बता दी गई है कि एक बार बटन दबाने के बाद दोबारा अपना निर्णय बदलने का कोई रास्ता नहीं होता।

ये भी पढ़ें: जानिए क्या है CrowdStrike, जिसकी वजह से ठप पड़ी दुनिया

क्या है सुसाइड पोड की कीमत
हालांकि इस सुसाइड पोड पर जमकर विवाद भी हो रहा है। यह सुसाइड पोड मुफ्त नहीं है, इस सुसाइड पोड के लिए आपको कीमत चुकानी होगी। इस सुसाइड पोड को इस्तेमाल करने के लिए एक व्यक्ति को 1 लाख 67 हजार रुपये चुकाने होंगे। जिसके बाद ही वो इस सुसाइड के लिए इस पोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Hardik Pandya divorce: हार्दिक से तलाक के बाद करोड़ों की मालकिन बनीं नताशा स्टेनकोविक!


व्हाट्सऐप चैनल से जुड़ने के लिए यहां लिंक पर क्लिक करें…

सुसाइड पोड इस्तेमाल की है खास शर्त
इस मशीन को इस्तेमाल करने के लिए कोई कानूनी बाधता नहीं है, लेकिन इसको इस्तेमाल करने की कुछ शर्तें जरूर है। जिसमें सबसे पहली शर्त है कि जो भी इंसान सुसाइड पोड का इस्तेमाल करें वो मानसिक तौर पर सही हो। साथ ही जो भी व्यक्ति मशीन का इस्तेमाल करता है उससे पहले उसका मानसिक चेक-अप किया जाता है, उसका एक टेस्ट लिया जाता है, जिसके बाद ही उसको सुसाइड पोड इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाती है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।