क्राउडस्ट्राइक (CrowdStrike) की खराबी के कारण माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कंप्यूटर के यूजर्स को दुनियाभर में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। अब सोशल मीडिया पर #CrowdStrike ट्रेंड कर रहा है।

इसकी दिक्कत की वजह से दुनियाभर में फ्लाइट सुपरमार्केट्स, बैंकिंग ऑपरेशन, स्टॉक मार्केट बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने अपनी स्क्रीन पर ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) एरर के साथ तस्वीरें भी शेयर कर रहे हैं। चलिए जानते हैं कि आखिर ये क्राउडस्ट्राइक क्या है और ये कैसे काम करती है?

क्राउडस्ट्राइक विंडोज पीसी के लिए एडवांस्ड साइबरसिक्योरिटी सॉल्यूशन प्रोवाइड करता है। अलग-अलग रिपोर्ट्स के मुताबिक आउटेज के पीछे की वजह उनका मेन प्रोडक्ट, Falcon है।

समें टेक्निकल एरर है। ये विंडोज सिस्टम को सिक्योर करने के लिए एक मेजर प्रोटेक्शन सिस्टम है। यही वजह है कि दुनियाभर में, यूजर्स आउटेड का सामना कर रहे हैं।

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) एक क्रिटिकल एरर स्क्रीन है जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर दिखाई देती है। ऐसा तब होता है जब सिस्टम किसी गंभीर समस्या के कारण क्रैश हो जाता है

आउटेज की वजह से ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और अन्य देशों में विजनेस और लोग दिक्कत का सामना कर रहे हैं। भारत में कई शेयर मार्केट प्लेयर्स, फ्लाइट ऑपरेटर्स और न्यूज ऑर्गेनाइजेशन्स आउटेज के कारण प्रभावित हुए।