जूट उत्पाद उद्यमी प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

0
76

हनुमानगढ़। ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय स्टेट बैक द्वारा प्रायोजित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में चल रहे जूट उत्पाद उद्यमी प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक प्रेम सिंह पथरी ने की। उक्त प्रशिक्षण प्रशिक्षिका श्रीमती संतोष गौतम द्वारा 13 दिन तक दिया गया। उक्त प्रशिक्षण के तहत छात्राओं के लिए आवासीय सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई। उक्त प्रशिक्षण में 35 प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के पश्चात अतिथियों द्वारा प्रशिक्षण के दौरान बनाये गये उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन करवाया जिसमें जूट से बनी फाईल, जूट से बने सजावट के समान, जूट से बने पायदान, बैग, थैले दिखाये गये जिसे अतिथियों ने खूब सराहा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिथियों ने कहा कि आरसेटी द्वारा चलाये गये विभिन्न प्रशिक्षणों के माध्यम से प्रशिक्षित होकर कम पूंजी लगाकर अच्छा व्यवसाय शुरू कर कम खर्च में अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। उन्होने प्रशिक्षार्थियों को भविष्य में व्यवसाय करते समय आने वाली छोटी बड़ी समस्याओं से बिना घबराये अपने गुरूओं से विचार विर्मश कर उसका हल निकालने की अपील की।

संस्था निदेशक प्रेम सिंह पथरी ने कहा कि आरसेटी का मुख्य उद्देश्य कला के धनी लोगों को उनकी कला की पहचान करवाकर उन्हे उसी क्षेत्र में प्रशिक्षण देकर प्रशिक्षित किया जाता है जिससे कि वह अपनी कला में निपुण होकर अपना स्वयं का स्वरोजगार कर सके। उन्होने कहा कि आज के समय में बड़ी बड़ी कम्पनियां है जो कच्चा माल छोटे स्तर पर काम करने वाले लोगों से करवाकर अपने ब्रांड का नाम उस पर लगाकर करोड़ों कमा रही है, इसी लिये आरसेटी इन्ही प्रतिभागियों को कार्य प्रबंधन में भी निपूर्ण कर रही है जिससे कि आम व्यक्ति भी अपनी कला से अपना रोजगार अच्छे से चला सकता है और अपना एक बड़ा व्यवसाय भी खड़ा कर सकता है। उक्त प्रशिक्षण का मूल्यांकन डॉमेन एस्सेसर एसके वर्मा व हरदीप कौर द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में समस्त प्रशिक्षार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर अनुदेशक मुकेश कुमार, अनुदेशक अनिल सिंह राठौड़, कार्यालय सहायक गणेशराम, कार्यालय सहायक रितिक अरोड़ा, विकास कुमार, सूरज कुमार,मौजूद थे।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।