स्वामी विवेकानंद के दार्शनिक विचार आज भी प्रासंगिक है – राधेश्याम

0
276

हनुमानगढ़ । टाऊन के  व्यापार मण्डल कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राधेश्याम प्रचारक राष्ट्रीय स्वय सेवक संघ ने कहा कि युवाओं के लिए स्वामी विवेकानंद एक प्रेरणा स्त्रोत थे, युवा उनके दर्शन से प्रभावित हैं उनके दार्शनिक विचार वर्तमान में प्रासंगिक हैं। उन्होंने युवाओं से कहा कि आप अपना लक्ष्य तय करो और उसके लिए दिन रात एक कर उसे पूरा करो। स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि उठो जागो और तब तक लगे रहो जब तक कि लक्ष्य तक ना पहुंचे ।

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम  ने कहा कि युवाओं को सपना देखना चाहिए और उस सपने को पूरा करने के लिए अंतिम क्षण तक प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा ऐसे कई उदाहरण हम ले सकते हैं जिन्होंने कहा कटे हुए पैरों के बावजूद भी एवरेस्ट पर विजय पताका फहराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि युवा अपना लक्ष्य तय करें और उस पर कार्य करें ।  कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. डॉ. नीलम गोड़ ने कहा कि  स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था कि उठो जागो और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ो । इसी के मद्देनजर आज आवश्यकता है कि युवा अपने पथ से भटक रहे हैं उन्होंने कहा कि युवाओं के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा खेलों के माध्यम से नियुक्तियां दी जा रही है ।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि व्यापार मण्डल बालिका उ.मा.वि. कि प्रधानाचार्या सन्जू गाड़िया ने कहा युवाओं से आह्वान किया कि व्यक्तित्व निर्माण के विकास में हमें स्वामी विवेकानंद से प्रेरणा लेकर के हम आगे बढ़ सकते हैं। युवा उन्हें आइडियल मान करके राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सकते हैं ।  कार्यक्रम के आयोजक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक अभिषेक शर्मा ने कहा कि युवाओं को चाहिए कि वह स्वामी विवेकानंद के दर्शन से बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं उन्होंने कहा कि अगर युवा आध्यात्मिक दृष्टिकोण से मजबूत होगा तो वह कोई भी कार्य करने में सक्षम रहेगा। उन्होंने कहा कि  युवाओं मैं बहुत ज्यादा ऊर्जा होती है अगर वह ऊर्जा सकारात्मक दिशा में लगाता है तो वह बहुत कुछ कर सकता है ।

सेवा भारती  से विजय जी, प्रकाश व कमलेश ने कहा कि युवाओं को चाहिए कि वह सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करें की उसे किस प्लेटफार्म पर जाना है उनके पास वहां तक पहुंचने का प्रॉपर रोड मैप होना चाहिए और रोड मैप के बाद उस पर कठोर परिश्रम करके ही हम वहां पहुंच सकते हैं । उन्होंने कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है । इस मौके पर महाविद्यालय कि छात्राओं ने भी स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डाला व अपने विचार रखे । कार्यक्रम का मंच संचालन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक अभिषेक शर्मा ने किया । अन्त में महाविद्यालय की उपप्राचार्य डॉ सरिता बतरा ने आये हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद व्यक्त किया ।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैंऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।