पशु चिकित्सकों की हड़ताल के कारण गोगामेड़ी में पशु प्रतियोगिता रद्द, विभिन्न पशु लाभों से वंचित रहे पशुपालक

0
118

हनुमानगढ़। पशु चिकित्सकों की नॉन प्रैक्टिस अलाउंस की मांग के चलते राजस्थान प्रदेश में अनिश्चितकालीन हड़ताल से पशुपालकों की मवेशियों का जीवन संकट में पड़ गया है। बीमार पशुओं का उपचार नहीं होने के कारण क्षेत्र में कई पशु मरने के कगार पर है। वर्तमान समय में पशु चिकित्सालय पशुधन सहायकों के भरोसे खोले जा रहे हैं। पशु चिकित्सकों की हड़ताल जारी रही तो हड़ताल का खामियाजा गरीब पशुपालक को भुगतना पड़ेगा। पशु चिकित्सकों की हड़ताल के चलते कामधेनु पशु बीमा योजना के लाभ से भी पशुपालक वंचित रह रहे है। रविवार को सातवें दिन पशु चिकित्सकों की हड़ताल जारी रही। रविवार को निर्वाण रावतसर में आसमानी बिजली गिरने के कारण एक गाय की मौत हो गई।

ज्ञात रहे कि उक्त पशु कामधेनु बीमा योजना के अन्तर्गत गारंटी कार्ड से लाभान्वित था, परन्तु कामधेनु बीमा योजना की शुरूवात राजस्थान में न होने के कारण उक्त पशु का बीमा पशुपालक को नही मिल पायेगा, क्योकि हाल फिलहाल पुरे राजस्थान के पशु चिकित्सक हड़ताल पर है। इसी के साथ पशु चिकित्सकों की हड़ताल के कारण गोगामेड़ी में आयोजित होने वाली पशु प्रतियोगिता भी इस वर्ष रद्द कर दी गई है। तथा उक्त मेले से मिलने वाले लाभ से भी पशुपालक वंचित रह गये है। हड़ताल के कारण अगर महंगे जानवरों की मौत होती है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। हड़ताल के चलते गौशालाओं का पैसा अटका हुआ पड़ा है, बैंक ऋण वाले मवेशियों की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु प्रमाण पत्र, कामधेनु बीमा योजना में स्वास्थ्य प्रमाण पत्र, गंभीर बीमारी वाले पशुओं के ऑपरेशन, जांच आदि सभी कार्य हड़ताल से प्रभावित हो रहे हैं।

हनुमानगढ़ पशु चिकित्सक संघ के जिलाध्यक्ष डॉ. महावीर सहारण ने बताया कि राजस्थान राज्य में ही नॉन प्रैक्टिस अलाउंस नहीं दिया जा रहा, जबकि अन्य 17 राज्यों में नॉन प्रैक्टिस अलाउंस दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पूर्व में पशु चिकित्सा अधिकारियों द्वारा आंदोलन में सरकार द्वारा सहमति जताई गई थी कि कामधेनु बीमा योजना की शुरुआत के दिन ही नॉन प्रैक्टिस अलाउंस की घोषणा कर दी जाएगी। सरकार द्वारा कामधेनु बीमा योजना 6 सितंबर को लागू कर दी गई पर पशु चिकित्सा अधिकारियों के नॉन प्रैक्टिस अलाउंस की घोषणा में सरकार वादे से मुकर गई, परेशान होकर राजस्थान पशु चिकित्सा संघ द्वारा अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की गई।

हड़ताल होने के कारण अस्पताल में सन्नाटा छाया हुआ हैं। पशुपालकों को पता नहीं होने के कारण दूर-दराज से अपने पशुओं को लेकर के अस्पताल तक आते हैं और निराश होकर के लौट जाते हैं। हड़ताल होने के कारण केंद्र एवं राज्य सरकार की पशु कल्याणकारी योजनाएं प्रभावित होने के साथ पशुपालकों को पशु बीमा जैसी लाभकारी योजनाओं से वंचित होना पड़ रहा है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।