सावधान: सिर्फ 30 सेकंड में ऐसे Hack हो सकता है आपका WhatsApp अकाउंट !

0
707

UAE बेस्ड NGO ने एक अवेयरनेस प्रोग्राम रखा था। इस में इस पर बहुत इंटरेस्टिंग बात पर चर्चा हुई कि कोई आपका वॉट्सऐप अकाउंट कैसे हैक कर सकता हैं ? यहाँ पर हैकर ने महज 30 सेकंड के भीतर – भीतर लोगो के वॉट्सऐप अकाउंट की एक्सेस ले सब को चौका दिया था । प्रोग्राम में बताया गया की सिर्फ 30 सेकंड के अंदर कोई भी इंसान किसी के भी वॉट्सऐप अकाउंट की एक्सेस ले सकता है। हैकर को सिर्फ आपके स्मार्टफोन का एक्सेस एक बार चाहिए।

कैसे हैक किया 30 सेकंड में वॉट्सऐप…

Whatsapp मैसेज एक्सट्रैक्ट करके :
वॉट्सऐप मैसेज एक्सट्रैक्ट करके कोई भी आसानी से आपका अकाउंट हैक कर सकता है। चैट्स एंड कॉल्स में एक ऑप्शन ऐसा भी होता है जिससे आसानी से पूरी चैट हिस्ट्री ईमेल की जा सकती है।

क्या करें बचने के लिए :
– अपने ईमेल अकाउंट को चेक करें की कहीं कोई अननोन मेल तो नहीं गया।
– वॉट्सऐप हमेशा लॉक करके रखें
– जीमेल को भी ऐप लॉक से लॉक किया जा सकता है।

Whatsapp Call की मदद से :
वॉट्सऐप कॉल की मदद से फोन को हैक करना और आसान है। हैकर को सिर्फ आपका फोन 15 सेकंड के लिए चाहिए और आपका फोन हैक हो सकता है।

क्या करें बचने के लिए :
– Incoming Call Lock ऐप इंस्टॉल करें। इस ऐप की मदद से हर नए कॉल पर एक लॉक आएगा जिसे ओपन करने के बाद ही कॉल रिसीव हो सकेगा।

Spy Apps :
इंटरनेट स्पाई ऐप्स से भरा हुआ है। अगर आपके दोस्त या परिवार वाले इनमें से कोई ऐप इंस्टॉल कर लेते हैं तो उनके लिए आपका वॉट्सऐप अकाउंट हैक करना काफी आसान हो जाएगा।

क्या करें बचने के लिए :
– अपने फोन में नए ऐप्स को चेक करते रहें। अगर कोई नया ऐप दिखे जिसे आपने इंस्टॉल नहीं किया हो तो उसे फॉरन अनइन्स्टॉल करें।
– अगर आपका फोन रूटेड है तो परमिशन मैनेजर का इस्तेमाल करें।

OTP SMS की मदद से :
वॉट्सऐप को हैक करने का सबसे आसान तरीका है OTP है।  बिना OTP कन्फर्मेशन के वॉट्सऐप का इस्तेमाल यूजर्स नहीं कर सकते ऐसे में हैकर्स को सिर्फ SMS स्पाईवेयर की जरूरत है।

कैसे बचें :
– एक अच्छा एंटीवायरस अपने फोन में हमेशा रखें।
– स्क्रीन नोटिफिकेशन लॉक करके रखें
– ऐपलॉक की मदद से SMS ऐप लॉक रखें।

फोन को कंट्रोल करके :
आपके एंड्रॉइड फोन की कॉपी बनाना इतना आसान है कि हैकर मिरर यॉर फोन तकनीक का इस्तेमाल करके कहीं से भी पूरे फोन की एक्सेस ले सकते हैं।  इसके लिए बस एक ऐप और टीम व्यूअर की थोड़ी सी जानकारी चाहिए।

क्या करें बचने के लिए :
– अपने फोन में नए ऐप्स को चेक करते रहें। अगर कोई नया ऐप दिखे जिसे आपने इंस्टॉल नहीं किया हो तो उसे फॉरन अनइंस्टॉल करें।
– अगर आपका फोन रूटेड है तो परमिशन मैनेजर का इस्तेमाल करें।