कुक कम हेल्पर्स ने 11 मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया

0
102

हनुमानगढ़। जिले के सरकारी स्कूल और मदरसों में काम कर रहे कुक कम हेल्पर्स ने 11 मांगों को लेकर बुधवार को हनुमानगढ़ कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। कुक कम हेल्पर्स बड़ी संख्या में कलेक्ट्रेट पहुंचे और कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर मानदेय बढ़ाने सहित अन्य मांगों को पूरा करने की मांग की। कुक कम हेल्पर संघर्ष समिति की प्रदेश संयोजक इंदिरा देवी ने बताया कि सरकारी प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालय, संस्कृत विद्यालय और मदरसों में एक लाख से ज्यादा कुक कम हेल्पर पिछले 22 सालों से काम कर रहे हैं, लेकिन उन्हें समय पर पर्याप्त वेतन भी नहीं मिलता। इस वजह से उन्हें परिवार का पालन पोषण करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होने बताया कि राजकीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, संस्कृत विद्यालय और मदरसा में एक लाख से ज्यादा कुक कम हेल्पर पिछले 22 सालों से काम कर रहे हैं।

लेकिन उन्हें पर्याप्त वेतन तक नहीं मिलता, जिसकी वजह से परिवार का पालन पोषण करना मुश्किल हो गया है। उन्होंने बताया कि मानदेय बढ़ाने सहित 11 मांगों को लेकर उन्होंने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर मांगों का निस्तारण करने की मांग की। कुक कम हेल्पर्स की ओर से प्रमुख तौर पर बजट घोषणा के अनुसार मानदेय बढ़ाने, 10 साल से कार्यरत हेल्पर को स्थायी करने, हर माह वेतन बैंक अकाउंट में डालने, कुक कम हेल्पर्स को यूनिफॉर्म देने, सामूहिक बीमा, अन्य कर्मचारियों की तरह मेडिकल सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराने सहित 11 मांग की गई है। इस मौके पर इन्द्रा देवी, माही, गीता, लीलुराम, सुमित्रा, सुविता, संतोष सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।