नई सेग्रीगेशन मशीन का किया शुभारम्भ

0
169

– प्रतिदिन 250 टन कचरे से बनेगी खाद
हनुमानगढ़। 
जंक्शन में बाइपास पर स्थित डंपिंग यार्ड पर कचरे के ढेर के निस्तारण के काम को गति देने के लिए नगरपरिषद हनुमानगढ़ द्वारा बड़ी सेग्रीगेशन मशीन का शुभारम्भ बुधवार को नगरपरिषद सभापति गणेशराज बंसल, निर्माण समिति अध्यक्ष सुमित रणवां, आयुक्त पूजा शर्मा, एक्सईएन सुभाष बंसल, पार्षद निरंजन नायक, पार्षद जगदीप सिंह विक्की, पार्षद रमजान भाटी, एईएन वेद गोदारा, जेईएन प्रेमदास, सुखदीप सिंह, मुख्य स्वच्छता निरीक्षक प्रेमलता पुरी, स्वच्छता निरीक्षक जगदीश सिराव द्वारा विधिवत पूजा अर्चना के साथ किया गया। नगरपरिषद सभापति गणेशराज बसंल ने बताया कि नगरपरिषद द्वारा पहले एक छोटी सेग्रीगेशन मशीन लगी हुई है जो प्रति दिन 100 से 125 टन कचरे का निस्तारण करती है और अब यह नई सेग्रीगेशन मशीन प्रतिदिन 200 से 250 टन कचरे का निस्तारण करेगी।

उक्त मशीन में मिट्टी, पत्थर, प्लास्टिक सहित नौ तरह के वेस्ट को अलग अलग किया जा रहा है। एक्सईएन सुभाष बंसल ने बताया कि 23.28 लाख रूपये की लागत से नगरपरिषद ने सेग्रीगेशन मशीन खरीदी है और उक्त नई मशीन व मशीन निर्माता सुखदीप सिंह की सहायता से बड़े बड़े कचरे के ढेर जल्द ही खत्म कर दिये जायेगे। निर्माण समिति अध्यक्ष सुमित रणवां ने बताया कि उक्त मशीन लगने से नगरपरिषद स्वच्छता सर्वेक्षण सर्वे में ठोस कचरा निस्तारण के काम की रैकिंग मिलेगी। ठोस कचरा निस्तारण के 500 से अधिक नम्बर निर्धारित है। प्लॉट लगाकर यहां कचरे से अलग की जाने वाली मिट्टी को शहर के गड्ढेे भरने में काम लिया जा रहा है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।