रक्तदान शिविर में आमजन की भ्रांतियों को दूर कर किया रक्तदान के लिए जागरूक

0
119

हनुमानगढ़। डिजिटल एग्री एण्ड हॉस्पिटलिटी फाउण्डेशन हनुमानगढ़ द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डबलीवास कुतुब में आमजन के हितार्थ रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। उक्त शिविर में गांव के युवाओं ने उत्साह से भाग लिया। शिविर के मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी हंसराज जाजेवाल, विशिष्ट अतिथि नायब तहसीलदार हरबंस नैन, सरपंच जगतार सिंह, प्रधानाचार्य नीतू बाला, श्वेता असीजा, प्रेम चौपड़ा, गिरदावर दुर्गा देवी, व्यापार मण्डल से गगन नारंग, ताराचंद, अतुल गुम्बर थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था संरक्षक लेखराज गिरधर ने की। शिविर में सर्वप्रथम प्रधानाचार्य श्वेता असीजा ने रक्तदान कर शिविर का शुभारंभ किया। शिविर में शिक्षा विभाग से पुरुषोत्तम शर्मा ने 80 वीं बार रक्तदान किया जिसके लिए संस्था द्वारा शर्मा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी हंसराज जाजेवाल ने संस्था द्वारा लगाये गये उक्त शिविर की सराहना करते हुए कहा कि कुछ लोगों में रक्तदान के प्रति भय बना रहता है और संस्था द्वारा शिविर के माध्यम से रक्तदान तो करवाया जा रहा है व साथ ही आमजन में रक्तदान के प्रति फैली भ्रांतियों को भी समाप्त किया जा रहा है जो कि सराहनीय है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने रक्तदान के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि रक्तदान से शरीर में किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी महसूस नहीं होती है। उन्होने कहा कि रक्तदान महादान है।

इस पूरी दुनिया में रक्त की कमी को कोई दूसरी चीज पूर्ण नही कर सकती और जीवन के लिए रक्त बेहद आवश्यक है इसलिए रक्तदान से अगर किसी कि सहायता हो तो सदैव करनी चाहिए। शिक्षा विभाग से पुरूषोत्तम शर्मा ने शिविर में 80 वीं बार रक्तदान करने के बाद संबोधित करते हुए कहा कि रक्तदान करने के बाद मिली खुशी की व्याख्या करना कल्पना से परे हैं। रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है और उनकी हमेशा से इच्छा रहती है कि वे प्रत्येक रक्तदान शिविर में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएं। शिविर में सिरनजीत कौर, सविता गोयल, जसप्रीत कौर, इन्द्रजीत कौर द्वारा भी रक्तदान कर महिलाओं को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित किया। इसी के साथ साथ शिविर में वीना खेड़ा, अशोक खेड़ा, पुरूषोत्तम शर्मा को रक्तदान करने पर सम्मानित किया गया। उक्त आयोजन को सफल बनाने में विद्यालय अध्यापक प्रेम मिड्ढ़ा, इस मौके पर गौरीशंकर, सुरेन्द्र जग्गा, राजेश सिड़ाना, सुभाष मुंजाल, संदीप नारंग, राकेश सेवटा, सुरेश सिड़ाना का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम के अंत में संस्था अध्यक्ष नीतिश गिरधर ने आये हुए समस्त अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।