अधिवक्ता हंसराज मालवीय की मृत्यु के दोषियों को सजा दिलवाने की मांग

0
295

हनुमानगढ़। बार संघ हनुमानगढ़ द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बार संघ खंडेला जिला सीकर के अधिवक्ता हंसराज मालवीय की मृत्यु के दोषियों को सजा दिलवाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम अतिरिक्त जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिए जाने थे। इससे पूर्व अधिकवक्ताओ ने बार रूम में 2 मिनट का मौन रख दिवंगत अधिवक्ता हंसराज मवलिया को श्रद्धांजलि अर्पित की। शुक्रवार को बार संघ हनुमानगढ़ द्वारा अध्यक्ष मनजिंदर सिंह लेगा के नेतृत्व अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रतिभा देवठिया इस संबंध में ज्ञापन सौंपा गया। इसके पश्चात जब अधिवक्ताओं द्वारा उपखंड अधिकारी एवं तहसीलदार के कार्यालय में पहुंचे तो दोपहर 11:30 बजे तक दोनों के कार्यालयों पर ताले लगे हुए थे। तहसीलदार व उपखड़ मजिस्ट्रेट के राजकीय कार्यालयों को बंद रखने पर बार संघ के अधिवक्ताओ द्वारा रोष जताते हुए इन गेटो को खुलवाने की मांग की गई। बार संघ हनुमानगढ़ के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह लेघा ने बताया कि कर्मचारी सेवा नियमों के तहत समस्त कर्मचारी एवं अधिकारियों को प्रातः 9:30 कार्यालय में उपस्थित होना अनिवार्य होता है और उसके बाद राजकीय कार्य से ही वह कार्यालय से बाहर जा सकते हैं परंतु यहां सरेआम नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि लंचटाइम के नाम पर अधिकारी एवं कर्मचारी अधिकांश संख्या में ढाई से 3 घंटे कार्यालय में अनुपस्थित होते हैं जिस कारण आम जनता एवं अधिवक्ता गण को भारी समस्या का सामना करना पड़ता है। उन्होंने जिला कलेक्टर से मांग की है कि अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लंच की व्यवस्था कार्यालय में ही खाने की व्यवस्था होनी चाहिए जिससे कि समय की भी बचत हो और आमजन बेवजह परेशान ना हो।

इसी के साथ साथ शौचालयों की भी जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में स्तिथि बेहद खराब है, शौचालय में कबाड़ का सामान भर रखा है और शेष शौचालय में सफाई व्यवस्था बिल्कुल जीरो है जिससे बाहर से आने वाले फरियादियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है। बार संघ हनुमानगढ़ के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह लेघा ने प्रशासनिक कार्यवाही पर सवालिया निशान लगाते हुए कहा कि राजस्थान के अनेकों जिलों में इस तरह प्रशासनिक सेवाएं चरमराई हुई है। उन्होंने कहा कि हनुमानगढ़ जिले में भी दूर-दूर गांवों से लोग प्रशासनिक अधिकारियों से मिलने के लिए कार्यालय में आते हैं परंतु प्रशासनिक अधिकारी या तो कार्यालय में नहीं मिलते या उनकी बात को गंभीरता से नहीं सुनते। बार संघ हनुमानगढ़ द्वारा अतिरिक्त जिला कलेक्टर को सौंपे गये ज्ञापन में बताया कि बार संघ सीकर के अधिवक्ता हंसराज मावलिया निवासी खण्डेला, सीकर द्वारा वहां नियुक्त एसडीएम राकेश कुमार से तंग परेशान होकर आत्महत्या दाह जैसा अत्यन्त घातक कदम उठाया है जिससे उनकी मृत्यु हो गई है, उनकी हत्या के दोषी अधिकारीयों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर सजा दिलवाई जानी कानूनी रूप से अति आवश्यक है।

प्रदेश के लगभग समस्त राजस्व न्यायालयो की कार्यप्रणाली बेहद खराब है व भ्रष्टाचार का अत्यन्त बोलबाला है। राजस्व न्यायालयो में नियम के अनुसार कार्यवाही नही हो रही है, ना ही नियमित रूप से सुनवाई होती है, ऐसी परिस्थिति में राजस्व न्यायालयों की कार्य प्रणाली से क्षुब्ध लोगो द्वारा ऐसे घातक कदम उठाने की पुनरावती रोकने के लिए राजस्व न्यायालयों की कार्य प्रणाली को प्रभावी रूप से बदलने की आवश्यकता है व भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने की आवश्यकता है। बार संघ हनुमानगढ ने अधिवक्ता हंसराज मावलीया की असमायिक मृत्यु से अत्यन्त दुखी व रोष में है इसलिए अधिवक्ता हंसराज मावलीया को ऐसी परिस्थिति में पहुचाने वाले दोषी अधिकारी के विरूद्ध तत्काल कार्यवाही की मुख्यमंत्री से मांग की है। इस मौके पर बार संघ अध्यक्ष मनजिंदर सिंह लेघा, उपाध्यक्ष अमित कुमार अरोड़ा, सचिव राजकुमार बागोरिया, कोषाध्यक्ष शालू रानी, पुस्तकालय अध्यक्ष पूनम दिनेश कुमार राव, गुरदेव सिंह थिंद, राय सिंह बेनीवाल, सुखदेव सिंह, राजदीप सिंह भुल्लर, महेंद्र सिंह मेहरा ,गुरसाहिब सिंह बराड़, नरेश कुमार, राहुल बिस्सा, भवानी वर्मा, सुनील चिलाना ,प्रितपाल भाटी, संतोष भाटी, रूप सिंह, हरजिंदर सिंह, महेंद्र जोहल, सुरेंदर झोरड़, विनोद पारीक, शमशेर सिंह संधू, पवित सिंह खोसा सहित अन्य अधिवक्ता मौजूद थे।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।