बारहठ परिवार के बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता-मेघवाल

0
382

जिला संवाददाता भीलवाड़ा। क्रांतिकारी ठाकुर केसरी सिंह बारहठ जोरावर सिंह बारहठ प्रताप सिंह बारहठ कि स्मृति दिवस पर त्रिमूर्ति बारेठ स्मारक स्थल पर श्री केसरी सिंह बारहठ स्मारक समिति व अमर शहीद कुंवर प्रताप सिंह बारहठ सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में शौर्य दिवस व त्रिमूर्ति बारहठ सम्मान एवं श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन विधायक कैलाश मेघवाल के मुख्य आतिथ्य व नगर पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी की अध्यक्षता में किया गया।
इस मौके पर प्रधान माया जाट, हिंगलाज दान नादिया अध्यक्ष अखिल भारतीय चारण गढवी युवा महासभा, रोहित देवल अध्यक्ष अखिल भारतीय चारण गढवी युवा महासभा मौजूद रहे। मुख्य वक्ता सत्य नारायण कुमावत थे।
मुख्य अतिथि विधायक कैलाश मेघवाल ने कहा कि बारहठ परिवार पूरा ही देश के लिए न्योछावर हो गया। उनके लिए जितना भी करें वह कम है। इनके बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। इनके लिए देशवासी व हम जितना भी करें वह कम है। मेघवाल ने त्रिमूर्ति बारहठ स्थल के जीणों द्वार के लिए पनोरमा बनाकर पूर्व में भी भेजा वह स्वीकृत नहीं हुआ। उसको शीघ्र स्वीकृत कराने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने अपने विधायक कोष से पाँच लाख निर्माण कार्य के लिए देने की घोषणा की तथा अमर शहीद कुंवर प्रताप सिंह बारहठ के स्मृति में अपने निजी वेतन से एक लाख स्मारिका निकालने के लिए देने की घोषणा की। प्रधान मंत्री व ग्रहमंत्री को बारहठ क्रांतिकारी के लिए पत्र लिखकर उनके इतिहास को स्थान देने के लिए भी अवगत कराया जाएगा ताकि इन अमर शहीदों को पूरे देश में उच्च स्थान प्राप्त हो।
मुख्य वक्ता सत्य नारायण कुमावत ने बारहठ परिवार के कृतित्व व व्यक्तित्व पर ऐतिहासिक जानकारी देते हुए कहा कि बारहठ परिवार के खून में ही देने का मन है लेने का नहीं। केसरी सिंह को छोटी सी उम्र में ही उनकी दादी मां ने ऐसी लोरियां सुनाई कि अपने देश को ही अपनी मां मानना।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।