डोर-टू-डोर सर्वे का एसडीएम ने किया औचक्क निरीक्षण

0
220

संवाददाता भीलवाड़ा। नगर व ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए उपखंड अधिकारी डा.शिल्पा सिंह की अगुवाई में जिला कलेक्टर शिवप्रसाद एम. नकाते के निर्देश पर डोर-टू-डोर सर्वे प्रांरभ कर दिया गया है। उपखंड अधिकारी डा. सिंह ने स्वयं निरीक्षण करके संक्रमित लोगों से बातचीत कर उनको घर पर रहने की हिदायत दी।
उपखंड अधिकारी डा. शिल्पा सिंह ने बताया कि इसके लिए टीमों का गठन किया गया है। टीमों ने अपना कार्य प्रांरभ कर दिया है। उन्होंने बताया कि डोर-टू-डोर सर्वे में तेजी लाकर लक्षण पाए जाने पर संक्रमित व्यक्ति को मेडिकल दवाइयों का किट दिया जा रहा है जिससे उनका उपचार घर में ही हो सके। इन टीमों में बीएलओ व स्वास्थ्य कार्यकर्ता के अलावा आशा सहयोगिनी, कोरोना फाइटर, कोरोना ईगल को शामिल किया गया है। संक्रमित के घर पहुंच कर टीम सदस्य उसकी पल्स ऑक्सोमीटर से आक्सीजन लेवल व पल्स का परीक्षण करके बुखार के लिए तापमान का परीक्षण करके मेडिकल दवाईयों का किट दिया जा रहा है। इसके अलावा टीम डोर टू डोर सर्वे में प्रत्येक परिवार में पहुंच कर आईएलआई सर्वे (बुखार, जुकाम, खांसी) में रोगियों को चिन्हित कर उनको भी मेडिकल किट दिया जा रहा है। टीम के सदस्य आईएलआई के रोगियों को भी सूचिबद्व कर उनके मोबाइल नंबर सहित सूचि तैयार कर कंट्रोल रूम को सूचित कर रहे है। बाद में संक्रमित रोगियों के अलावा आईएलआई रोगियों से कंट्रोल रूम से सुपरवीजन करते हुए उनको प्रतिदिन फोन कर जानकारी ली जाती है। उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त कर दवा के बारे में निर्देश दिये जाते है। किसी रोगी के दिक्कत होने पर वहां मेडिकल टीम को भिजवाया जाता है तथा जरूरत पड़ने पर हॉस्पिटल ले जाया जाता है। उन्होंने लोगों से सर्वे के दौरान दिए जाने वाले किट को प्राप्त कर घरों में रहने की अपील की है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।