हायक आयुक्त कानावत ने दी प्रधानमंत्री श्रम योगी पेंशन योजना की जानकारीयां ।

0
193

संवाददाता भीलवाड़ा। भीलवाड़ा जिले में बीड़ी श्रमिकों के लिए भारत सरकार, श्रम मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी श्रम कल्याण संगठन अजमेर रीजन की सहायक कल्याण आयुक्त निर्मला कानावत एवं बागोर सेंटर के फार्मासिस्ट कृष्ण गोपाल जागेटिया द्वारा तीन दिवशीय प्रवासी दौरे के दौरान बीड़ी श्रमिको को दी गई ।
भारत सरकार श्रम कल्याण आयुक्त के तहत चल रहे वेलफेयर सेंटर बागोर के फार्मासिस्ट कृष्ण गोपाल जागेटिया ने बताया कि भारत सरकार, श्रम मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी
बीड़ी श्रमिको को देने हेतु तीन दिवशीय दौरे पर श्रम कल्याण संगठन अजमेर रीजन की सहायक कल्याण आयुक्त निर्मला कानावत भीलवाड़ा पहुँची । जिसने अपने प्रवासी दौरे के दौरान
विभाग के घोड़ास, बागोर, आमली एवं गंगापुर के चिकित्सालयो का भी दौरा किया इसके अलावा शाहपुरा, गुलाबपुरा प्रतापपुरा, रूपाहेली कलां, बनेड़ा, मांडल, पुर और भीलवाड़ा शहर में भी दौरा करके बागोर भी आई जहां विभिन्न कल्याणकारी योजना की जानकारीयां बीड़ी श्रमिको को दी गई ।साथ ही जिले में बीड़ी श्रमिको के लिए संशोधित एकीकृत आवास योजना के अंतर्गत बनाए जा रहे आवासो का भौतिक सत्यापन कर उनका बारीकी से निरीक्षण भी किया । तथा पुर में महिला बीड़ी श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी पेंशन योजना के बारे में विस्तृत जानकारीयां दी गई ।
इस अवसर पर सहायक आयुक्त निर्मला कानावत ने बताया कि इन योजनाओं में पात्र श्रमिक जिसकी मासिक आय ₹15000 से कम हैं ओर उम्र 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच की हैं ऐसे पात्र श्रमिकों को उनकी आयु के अनुसार ₹50 से ₹200 तक मासिक कटौती कर एवं भारत सरकार द्वारा भी उस कटौती की राशि के बराबर राशि जमा कराई जाकर श्रमिक की आयु 60 वर्ष हो जाने पर कटौती बन्द करते हुए इसके पश्चात श्रमिक को महीने के ₹3000 मासिक पेंशन दी जाती हैं। यह योजना जिले में ई मित्र सीएससी सेंटर पर निःशुल्क दी जा रही हैं । जो क्षेत्रीय बीड़ी श्रमिको के लिए वरदान साबित हो रही हैं ।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।