जिला प्रभारी सचिव ने की विभागीय फ्लेगषिप योजनाओं की समीक्षा

0
170

संवाददाता भीलवाड़ा। राज्य सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में जिला प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा जिले के दोरे पर थे। कलेक्ट्रेट सभागार में फ्लेगशिप योजनाओं व स्कीमों की बैठक ली। बैठक में जिला कलक्टर शिवप्रसाद एम. नकाते, जिला पुलिस अधीक्षक प्रीति चन्द्रा, एडीएम(प्रशासन) राकेश कुमार, एडीएम (सिटी) रिछपाल सिंह बुरड़क, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।
प्रभारी सचिव मीणा ने जिले में चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा की। जिले में प्रतिदिन हो रहे कोविड टेस्ट, लोगो द्वारा मास्क पहनने, कोरोना वैक्सीन संधारण के लिए बनायी गई कोल्ड स्टोरेज व्यवस्था व आगामी दिनों में होने वाले कोरोना टीकाकरण की व्यवस्था जानी। साथ ही कोविड हैल्प डेस्क, आॅक्सीजन से संबंधित जानकारी ली।प्रभारी सचिव ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि कोरोना एक महामारी है इसे हल्के में ना ले।
उन्होंने उन्होंने कहा कि कोरोना का जल्दी डिटेक्शन ही इलाज है। उन्होंने जिला कलक्टर को जिला कार्यालय के सभी कर्मचारियों व अधिकारियों के कोरोना टेस्ट करवाने के निर्देश दिये। साथ ही प्रत्येक जिला स्तरीय अधिकारियों को कार्यरत कर्मचारियों के कोरोना टेस्ट करवाने के लिए निर्देशित किया। फोरेस्ट व एग्रीकल्चर अधिकारियों को नर्सरी में गिलोय का पौधा लगाने को कहा। उन्होंने समस्त अधिकारियों को भी अपने निवास पर भी गिलोय के पौधे लगाये व गिलोय का सेवन करने को कहा।
प्रभारी सचिव ने अस्पतालों में कोविड मरीज के परिजनों की सुविधा के लिए अस्पतालों में होने वाली जांच आदि के लिए रेट लिस्ट लगवाने को कहा तथा निर्धारित रेट से अधिक वसूली करने वाले अस्पतालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
किसानों के लिए बनायी गई कृषि प्रसंस्करण पाॅलिसी की अधिकारी से प्रगति रिपोर्ट ली। कृषि क्षेत्र के लिए खेत का पानी खेत में रहे इसके लिए खेत तलाई बनाने का अभियान को, नरेगा के साथ जोड़कर किसानों को लाभान्वित करने की योजना पर अमल लाने को कहा। जिला परिषद आवंटित श्मषान स्थलों में बाउंड्री व्यवस्था, पीने का पानी व शेड की व्यवस्था कर इसे प्रभावी रूप से करने को कहा। प्रभारी सचिव ने स्वच्छ भारत मिषन की गोबर धन योजना के तहत ब्लाॅक का चयन कर उसे माॅडल बनाने को कहा। समीक्षा बैठक के दौरान सौलर पनघट के लिए सोलर पैनल को बढ़ावा देने की बात कही। श्रम विभाग व जिला उद्योग केन्द्र के अधिकारी को श्रमिक दुर्घटना बीमा पाॅलिसी के बारे में जो जागरूक नहीं है उनमें जागरूकता लाने के प्रयास हेतु निर्देषित किया। इसी प्रकार प्रभारी सचिव ने सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग, सांख्यिकी विभाग, रसद विभाग, शिक्षा विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, महिला एवं बाल विकास, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी सहित अन्य विभागो की प्रगति की समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिये।
प्रभारी सचिव ने किये आश्रितो को चेक वितरितः
प्रभारी सचिव श्री कुंजीलाल मीणा ने समीक्षा बैठक के उपरांत राजीव गांधी कृषक साथी योजना के तहत 7 कृषक आश्रितों को दो-दो लाख रूपये के चेक वितरित किये।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।