स्वच्छता रखने एवं श्रमदान करने को किया प्रेरित

0
176

संवाददाता भीलवाड़ा। नेहरू युवा केंद्र,युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में महात्मा गांधी स्वच्छता जागरूकता एवं श्रमदान कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों को कचरा पात्रा दिए गए, जिन्हें युवा मंडल के सहयोग से ग्राम के सार्वजनिक स्थानों पर रखवा कर स्वच्छता जागरूकता का संदेश दिया जाएगा। इस आयोजन का उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करना एवं प्लास्टिक सामग्री के गैर उपयोग की आवश्यकता के बारे में बताने के लिए प्रेरित करना, गावों को स्वच्छ, प्लास्टिक मुक्त और हरा भरा बनाने के लिए चुनौतियों और बाधाओं को दूर करना, युवाओं को अपने गांवों को संवारने में शामिल करना, आसपास के स्मारकों और सांस्कृतिक विरासत स्थलों को स्वच्छ रखने के लिए युवाओं को प्रेरित करना, गांवों को गंदगी और प्लास्टिक मुक्त और हरा भरा बनाना आदि रहेगा।
नेहरू युवा केंद्र संगठन के स्वच्छता जागरूकता एवं श्रमदान कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं के बीच गांधीजी की स्वच्छता जागरूकता और स्वैच्छिक कार्य की भावना को बढ़ावा देना और उन्हें प्रोत्साहित करना ताकि युवा इन्हे अपने जीवन में अपना सकें। इसके अलावा युवा भारत और स्वच्छ भारत के लिए गांधी जी द्वारा अपनाए गए सिद्धांतो को युवाओं के बीच प्रचारित किया जा सके। कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक दिनेश धकर, मुकेश जाट रवि छीपा, सीमा बैरवा, आकांक्षा मेहता, सुरेश चंद्र भील, घनश्याम शर्मा, सांवरलाल धाकड़, शंभुलाल जाट, सीमा शर्मा, नरेंद्र शर्मा, अनीता शर्मा, रिंकू कंवर एवं माया जाट उपस्थित रहे।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।