राजस्थान व हरिद्वार के संतों ने लेटे सांवरिया हनुमान के दर्शन कर पूजा अर्चना की ।

0
485

संवाददाता भीलवाड़ा। राजस्थान सहित हरिद्वार से आये निरंजनी पंचायती अखाड़े के पंच परमेश्वर 80 संतो ने शनिवार को कारोई हनुमान पहाड़ी की तलेटी में स्थित लेटे सांवरिया हनुमान जी के दर्शन किये और हनुमान जी महाराज की पूजा अर्चना कर महाआरती की और मौजूद भक्तजनों को आशिर्वाद देकर प्रसाद भी वितरण किया ।
भीलवाड़ा मुख्य डाकघर के पास स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर व कारोई स्थित लेटे सांवरिया हनुमान मंदिर के महंत बाबूगिरी महाराज ने बताया कि राजस्थान के अलावा हरिद्वार से पधारे श्री निरंजनी पंचायती अखाड़े के पंच परमेश्वर 80 संतो ने शनिवार को कारोई स्थित लेटे सांवरिया हनुमान जी के दर्शन किए ।
महंत बाबूगिरी ने बताया कि ये सभी संतजन कपासन में आयोजित भंडारे के कार्यक्रम में सम्मिलित होने के बाद जब वापिस हरिद्वार लौट रहे थे तब उनके द्वारा किये गए विनम्र आग्रह को स्वीकार करते हुए सभी 80 संतो ने लेटे हनुमान जी के दर्शन किये ।
महंत बाबूगिरी ने बताया कि आगंतुक इन सभी संतजनों का कारोई से नव निर्वाचित सरपंच भगवती लाल टेलर ने पुष्पमाला पहना कर तो इनकी ही अगुवाई में बड़ी संख्या में मौजूद कारोई के ग्रामीणों ने ढोल नगाड़ों की ध्वनि के साथ पुष्पवर्षा कर सभी संतो की अगवानी कर भव्य स्वागत सत्कार और सम्मान किया ।
इसके बाद निरंजनी अखाड़े के सभी संतो ने लेटे हनुमान जी महाराज को दण्डवत कर परिक्रमा करके दर्शन किये जबकि अखाड़े के ही महंत बलवीरपुरी महाराज ने हनुमान जी महाराज की पूजा अर्चना कर परिक्रमा के साथ महाआरती भी की जिसमें सभी संतजन मौजूद रहे ।
इस अवसर पर निरंजनी अखाड़ा हरिद्वार के संतों ने कहा कि प्रयागराज के बाद उन्होंने भीलवाड़ा के कारोई में लेटे हनुमान जी की प्रतिमा के दर्शन किए हैं और कहा कि ये 28 फीट लंबी और 64 टन वजनी हनुमान जी की प्रतिमा देश में अन्यत्र किसी जगह स्थापित नहीं है । आगंतुक सभी संतों ने कारोई के सरपंच सहित सभी ग्रामीणों से इस मंदिर को भव्य रूप देने का आग्रह भी किया ।
इसके बाद सभी संतो ने यहां से निःशुल्क वितरण करने को रखी गई हनुमान प्रतिमाओं का भी अवलौकन किया । तद्पश्चात कारोई के डाँक्टर देवेंद्र कुमावत के साथ भक्तों द्वारा आगंतुक सभी संतजनों को आदर सहित स्थान देकर जलपान करवाया ।
इस मौके पर महंत बाबूगिरी के साथ कारोई के सरपंच भगवती लाल टेलर, डाँक्टर देवेंद्र कुमावत, शुभम (शिवम) सोमानी, गावेठिया पण्डित वासुदेव शर्मा, सुरेश सुवालका, बालकिशन गुर्जर, राजूलाल साहू सहित कारोई के कई प्रबुद्ध भक्तजन मौजूद थे।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।