कार्तिक महोत्सव को लेकर किये ध्वजारोहण के साथ ही डाँग के हनुमान मंदिर घोड़ास में शुरू हुआ कार्तिक महोत्सव

0
433

संवाददाता भीलवाड़ा। बागोर क्षेत्र में स्थित डाँग के हनुमान मंदिर घोड़ास के महंत सरजूदास महाराज के सानिध्य में 31 अक्टुम्बर शरद पूर्णिमा से शुरू हुआ कार्तिक महोत्सव 30 नवम्बर कार्तिक पूर्णिमा तक पुरे कार्तिक मॉस में चलने वाले “देव दिवाली-कार्तिक महोत्सव” को बड़े ही धूमधाम और हर्षोउल्लास के साथ आयोजित किया जाएगा । इस कार्तिक महोत्सव की 19 अक्टूम्बर सोमवार को डाँग के हनुमान मंदिर घोड़ास व चम्पाबाग करेड़ा के महंत सरजूदास महाराज ने विधिवत मंत्रोचार के साथ बालाजी के ध्वज की पूजा अर्चना कर ध्वजारोहण के साथ ही शुरुआत की थी । साथ ही गोविंद सरोवर तट पर बनी 11 स्थाई कुटिया व 20 अस्थाई कुटिया सहित कुल 31 कुटियाओं में चलने वाले रामायण का “अखण्ड पाठ मॉस पर्यन्त” की शुरुआत के लिए 31 कुटियाओ में रामायण पाठ करने वाले भक्तो को श्रीफल भी भेंट किया ।
डाँग के हनुमान मंदिर घोड़ास व चम्पाबाग करेड़ा के महंत सरजूदास महाराज के शिष्य विश्रामदास महाराज ने बताया कि ब्रम्हलीन महंत गोविन्ददास त्यागी महाराज की पुण्यस्थली डाँग के हनुमान मंदीर घोड़ास मे शरद पुर्णिमा से ही एक महीने तक हर दिन नित नए विशेष धार्मिक आयोजन होंगे जिनका कार्तिक पुर्णिमा पर दीपदान के साथ ही समापन होगा । इस कार्तिक महोत्सव के दौरान पुरे मॉस तक अखण्ड रामायण पाठ भी महंत सरजूदास महाराज के सानिध्य में किये जायेंगे । इसके साथ ही गोविन्द सरोवर के किनारे बनी 11 पक्की व 20 अस्थाई कुटिया सहित कुल 31 कुटियाओं में आस-पास के कई गांवों से आये रामभक्तो द्वारा “सीताराम रामराम सीताराम” नाम का अखण्ड जाप भी रात-दिन जपा जा रहा हैं । जो पूरे कार्तिक मास तक अनवरत जारी रहेगा। इसके बाद “कार्तिक महायज्ञ” शुरू किया जायेगा जो कार्तिक पुर्णिमा तक चलेगा । पश्चात इसके कार्तिक पूर्णिमा 30 नवम्बर के दिन प्रभात फेरि संगम घोड़ास हनुमान मंदिर प्रांगण में होगा । ईसी दिन सायं 5 बजे महाआरती के बाद छप्पन भोग की आकर्षक झाँकी भी सजाई जायेगी । साथ ही पवित्र गोविंद सरोवर की महाआरती भी की जायेगी । आरती के साथ-साथ यहाँ पवित्र गोविंद सरोवर में पुर्णिमा के दिन हर वर्ष की भाँती लगातार इस वर्ष भी गोविन्द सरोवर किनारे “7 लाख 51 हजार” दिपो से भव्य “दिपदान” भी किया जाऐगा । जो मुख्य आकर्षण का केन्द्र बिंदु रहेगा । वही आश्विन पुर्णिमा से कार्तिक पुर्णिमा तक पुरे कार्तिक मॉस को “देव दिवाली-कार्तिक महोत्सव” के नाम से हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा । हनुुुमान मंदिर परिसर मे एक महिने तक चलने वाले इस कार्तिक महोत्सव मे हर दिन विशेष पुजा, के साथ धार्मिक आयोजन व अनुष्ठान भी होंगे । इस दौरान क्षेत्र के अलावा आस-पास के अन्य राज्यो से भी लोग खास तौर से “दीपोत्सव” को देखने आते हैैं । पुर्णिमा के दिन लाखो की तादाद में दिपो से जगमगाते हुए पवित्र गोविंद सरोवर का मनोरम द्रश्य तो देखते ही बनता हैं जो रामभक्तो का मन मोह लेता हैैं।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।