खुंजा नहर पर घाट निर्माण को लेकर लीपापोती पर भडक़े पूर्वांचलवासी – सर्वसमाज की हुई बैठक, मौके पर काम रूकवाया

0
295
– घाट निर्माण की बजाए कर रहे थे पुलिया के शेष रहे निर्माण का कार्य
हनुमानगढ़। जंक्शन में श्रीगंगानगर रोड़ पर स्थित खुंजा नहर पर घाट निर्माण को लेकर पूर्वाचंल समुदाय द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन को उस समझ झटका लगा, जब कुछ लोगों ने झूठा प्रचार करते हुए कहा कि नहर पर घाट निर्माण शुरू हो गया हैं, जबकि सिंचाई विभाग के अधिकारियों का कहना था कि वह केवल खुंजा नहर के पुलिया के पास शेष रहे कुछ फुट का निर्माण करवा रहे हैं। इसका पता चलने पर पूर्वांचल समुदाय के साथ सर्व समाज के लोग रविवार सुबह खुंजा नहर पर पहुंचे और मौका स्थिति को देखा और पता किया तो उन्होंने घाट निर्माण शुरू नहीं होने की बात सामने आने पर रोष प्रकट करते हुए मौके पर ही विरोध जताया और सिंचाई विभाग के निर्माण कार्य को रूकवा दिया।
मौके पर श्री सार्वजनिक छठ महोत्सव प्रबंध समिति के कमेटी प्रभारी केशवपाल, मिथिला सेवा समिति के अध्यक्ष बलदेव दास, श्री सार्वजनिक छठ महोत्सव प्रबंध समिति कार्यकारिणी अध्यक्ष शिव कुमार, श्री सार्वजनिक छठ महोत्सव प्रबंध समिति उप कोषाध्यक्ष रामसुरेमन, सर्वसमाज की तरफ से पार्षद प्रदीप ऐरी, पार्षद संजय गोल्याण के साथ काफी संख्या पहुंचे पूर्वाचंल समुदाय के लोगों ने नारेबाजी करते हुए घाट निर्माण नहीं करने पर रोष जताया। इस दौरान मौके पर मौजूद सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता दिनेश खत्री से हुई बातचीत में सहायक अभियंता ने बताया कि उन्हें घाट निर्माण को लेकर कोई आदेश नहीं मिले हैं, वह केवल नहर के शेष रहे निर्माण कार्य को करवा रहे हैं। घाट निर्माण की बात पर सहायक अभियंता ने पूर्वाचंल समुदाय के लोगों को उच्चाधिकारियों से बात करने के लिए कहा। उधर, आक्रोश को देखते हुए फिलहाल काम को रूकवा दिया गया। मौके पर पहुंचे पार्षद प्रदीप ऐरी ने कहा कि छठ पूजा हिन्दू धर्म का प्रमुख त्यौहार हैं। छठ पूजा में सूर्यदेव को अघ्र्य दिया जाता हैं, लेकिन सीढिय़ां नहीं होने से हादसे की आशंका बनी रहती हैं।
श्री सार्वजनिक छठ महोत्सव प्रबंध समिति के प्रवक्ता प्रदीप पाल ने बताया कि खुंजा नहर पर हुई बैठक में सर्वसमाज ने निर्णय लिया कि कल सोमवार को सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता से मिलकर ज्ञापन सौंपा जाएगा।
ऐरी ने कहा कि प्रशासन को नहर पर छठ पूजा के लिए निर्धारित 1500 फुट का घाट बनाना चाहिए, इससे कम किसी भी स्तर पर मंजूर नहीं हैं। आम आदमी पार्टी जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र बेनीवाल ने भी घाट न बनाकर केवल खानापूर्ति करने की आलोचना की। इस अवसर पर एन.एम. लॉ कॉलेज छात्र संघ अध्यक्ष सुनील चाहर पार्षद हिमांशु महर्षि, पार्षद डॉ. स्वर्ण सिंह, रालोपा के महेंद्र कड़वा, सीगाराम, वार्ड नं. 55 पार्षद, अशोक खिच्ची, कमलेश यादव, रामजीलाल, सुभाष पारीक, रामायण कुमार, गणेश ठाकुर, नवीन झा, दिनेश कुमार, पुरुषोत्तम सोनी, पंकज, बबलू शर्मा, दयाशंकर, प्रेम कुमार, अक्षयलाल, संतोष कुमार, भजुराम सिंह, गुड्डू वार्ड पंच, शिव शंकर, विजय गुप्ता, राजु कुमार, मदन गुप्ता, दिलीप कुमार, राजेश कुमार, मुकेश गुप्ता, मुन्ना रॉय, सुभाष कुमार, रंजीत कुमार, नीलू यादव, सुनील कुमार, कपिल देव, विजय कुमार सहित काफी संख्या में सर्वसमाज के लोग उपस्थित थे।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।