दिनकर काव्यपाठ प्रतियोगिता – कनिष्ठ वर्ग परिणाम मनस्वी और अनवी ने राष्ट्रीय स्तर पर भीलवाड़ा का नाम रोशन किया

0
539

संवाददाता भीलवाड़ा। राष्ट्रीय कवि संगम द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित दिनकर काव्य पाठ प्रतियोगिता में देश की 11 वर्ष तक आयु वर्ग की नौनिहाल पीढ़ी ने बहुत ओजस्विता के साथ दिनकर जी की कविताओं का पाठ किया। काव्यनाद यूट्यूब चौनल पर प्रस्तुत इस कार्यक्रम में बच्चों के मुख से दिनकर की कविताएँ सुनकर राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल ने अभिभूत होकर कहा कि जो 4444 बच्चों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया है, ये बच्चे कल भारत के नए दिनकर होंगे। उन्होंने कहा कि आज दिनकर की कविताओं का गान करने वाली यह पीढ़ी अगले 100 वर्षों के लिए भारत के साहित्यिक स्वरूप का निर्धारण करने में पूर्ण रूप से सक्षम है।
राष्ट्रीय कवि संगम के जिलाध्यक्ष कवि नरेन्द्र दाधीच ने बताया कि भीलवाड़ा की मनस्वी पुरोहित और अन्वी शर्मा ने राष्ट्रीय स्तर पर भीलवाड़ा का गौरव बढ़ाया है।
देश की सबसे बड़ी मंचीय कवियों की संस्था राष्ट्रीय कवि संगम द्वारा राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित दिनकर काव्यपाठ प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग में राजस्थान के 217 प्रतियोगियों ने भाग लिया। इनमें से दो बच्चों ने टॉप टेन और 3 बच्चों सुपर थर्टी में राष्ट्रीय स्तर पर स्थान सुनिश्चित कर राजस्थान का गौरव बढ़ाया।
संस्था के प्रांतीय महामंत्री किशोर पारीक ने बताया कि युवा पीढ़ी के लिए साहित्यिक प्रोत्साहन की इस शानदार दिनकर काव्य वाचन प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग में अखिल भारतीय स्तर पर राजस्थान प्रांत के ही प्रतिभागियों ने सर्वाधिक पुरस्कार जीतने में सफलता प्राप्त की।
उन्होंने बताया कि काव्यनाद के अंतर्गत यूट्यूब पर प्रसारित कार्यक्रम में संस्था के राष्ट्रीय महामंत्री डॉ अशोक बत्रा ने देश के 49 श्रेष्ठ प्रस्तोताओं के नाम घोषित किए। इस सूची में देश के किसी भी प्रदेश से अधिक राजस्थान के 5 प्रतिभागी मैदान मारने में सफल रहे। इनमें जोधपुर की मीमांसा ने देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया जबकि भीलवाड़ा की मनस्वी पुरोहित सातवें स्थान पर रही। सुपर थर्टी के अंतर्गत पुरस्कृत बच्चों में भीलवाड़ा की ही अन्वी शर्मा नौवें स्थान पर रही। सुपर थर्टी में पिलानी के दिव्यम् यादव और जयपुर के समर्थ शर्मा ने भी 1100-1100 रुपए का पुरस्कार जीता। तृतीय स्थान पर रहने वाली मीमांसा को 3100 और सातवें स्थान पर रहने वाली मनस्वी को राष्ट्रीय कवि संगम की ओर से 2100 रूपए का पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।