5 रूपये में अतिक्रमण को बढ़ावा दे रहा है पालिका प्रशासन

0
446

संवाददाता भीलवाड़ा। नगर पालिका व प्रशासन की अनदेखी के कारण इन दिनों कस्बे के मुख्यबाजार एवं चौराहे अतिक्रमण की चपेट की चादर ओढ़े है। प्रशासन द्वारा बढ़ते अतिक्रमण को नही रोकने से हाथ थैला, फल, सब्जी विक्रेताओं के हौंसले बुलंद है। कस्बे के त्रिमूर्ति सर्किल, पुराने बस स्टेंड़, कलिंजरीगेट, उदयभान गेट , बेंगू चौहराये आदि मुख्य चौराहों व बाजारों में आडे तिरछे थैले खडे करने से आम रास्ते जाम हो रहे है। आम रास्तों पर अतिक्रमण बढऩे से तथा दिन में भी भारी वाहनों की कस्बे के बाजारों में आवाजाही से जहाजपुर, बिजयनगर मार्ग, कोटडी मार्ग पर प्रतिदिन घंटों जाम लग जाता है। शाहपुरा में ट्राफिक पुलिस की व्यवस्था नही होने से प्रतिदिन कस्बे में यातायात पूर्णत: बाधित रहता है।
5 रूपये में अतिक्रमण को बढ़ावा देता पालिका प्रशासन: नगर पालिका प्रशासन कस्बे में प्रतिदिन हाथ थैले, लारी, चाट पकौड़ी के थैले वालों से प्रतिदिन मात्र 5 रूपये की राशि विकास शुल्क के नाम से वसूलते है। इन लोगों को कस्बे की हर गली, मौहल्लों एवं बाजारों व चौहरायों पर घूमकर सामान बेचने तथा एक स्थान पर खडे रहने की पूर्ण आजादी दे रखी है। इस कारण कस्बे में अतिक्रमण बाढ़ आ रही है।
यह आरोप लगाते हुए भाजपा नगर महामंत्री खुशीराम आचार्य, हनुमान प्रसाद धाकड़ ने बताया कि भीड़ भाड व कस्बे के सकडे बाजारों में थैले घूमने तथा वाहनों के प्रवेश के कारण बाजारों व चौहरायों पर प्रतिदिन जाम लग जाते है।
आये दिन होते झगड़े: हाथ थैले किसी भी दुकान के बाहर आडे थैले खड़े कर फल, सब्जी व अन्य सामान बेचने लगजाते है। इसे लेकर दुकानदारों व थैला व्यवसायियों के बीच आये दिन झगड़े होते है। दिन में कलिंजरीगेट पर थैले वाले एवं दुकानदारों के बीच हुए झगडे को लेकर हनुमान प्रसाद धाकड़, संजीव कुमार, कैलाश, अंशुल धाकड़ आदि दुकानदारों ने नगर पालिका अधिशासी अधिकारी जितेन्द्र कुमार को शिकायत करते हुए बताया कि कलिंजरीगेट पर दुकानों के बाहर थैले खड़े होने से दिनभर केकडी, बिजयनगर व जहाजपुर मार्ग पर जाम लगता है। दुकानदारों द्वारा हटावाने पर झगडे होते है।

इनका कहना है:-थैले वालो से 5 रूपये तथा थडी वालां से 10रूपये पालिका शुल्क लेती है। कस्बे में यातायात व्यवस्था व अतिक्रमण को सुधारने के लिए उपखंड प्रशासन व पुलिस के सहयोग की मांग की है। कुछ दिनों में व्यवस्था को सुधारने का प्रयास किया जायेगा।

– जितेंद्र कुमार, अधिशाषी अधिकारी, नगर पालिका, शाहपुरा

आपकों बता दे कि पूर्व उपखंड अधिकारी श्वेता चौहान ने फल, सब्जी एवं अन्य हाथ थैला विक्रेेताओं को बुलाकर चिन्हित स्थान पर ही थैले लगाने की व्यवस्था की। उनका ट्रांसफर होते ही कस्बे की यातायात वयवस्था चरमरा गई एवं हालात बदल गये। व्यवस्था को सुधारने व सुचारू बनाये रखने के लिए पालिका प्रशासन, पुलिस प्रशासन व प्रशासन को पुन: कुछ जतन व प्रयत्न करने की आवश्यक है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।