’नोहर के विभिन्न गांवों में टिड्डी प्रकोप से हुए फसल खराब का जिला प्रभारी सचिव ने लिया जायजा’

0
312

’कृषि विभाग की ओर  से टिड्डी नियंत्रण को लेकर किए जा रहे उपायों को भी देखा’

हनुमानगढ़। देवस्थान एवं पर्यटन विभाग के प्रमुख शासन सचिव एवं जिला प्रभारी सचिव  आलोक गुप्ता ने रविवार को नोहर के गांव लालपुरा, किकरवाली और असरजाना के बीच टिड्डी के  प्रकोप का जायजा लिया। साथ ही कृषि विभाग के द्वारा टिड्डी नियंत्रण को लेकर किए गए उपायों का  निरीक्षण किया । इस दौरान किसानों ने बताया  कि बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में बड़ी संख्या में टिड्डी अंडे देती है अगर उसी स्थान पर टिड्डियों को नियंत्रित कर लिया जाए तो हनुमानगढ़ जिले में काफी कम संख्या में टिड्डी आ पाएगी।  इसको लेकर प्रभारी सचिव ने कहा कि उच्च अधिकारियों से इस बारे में बातचीत की जाएगी।  जिला प्रभारी सचिव ने देखा कि कृषि विभाग के द्वारा  जो  दवाइयों का छिड़काव किया गया था उससे क्षेत्र में बड़ी संख्या में टिड्डियाँ मरी पाई गई।  जिला प्रभारी सचिन ने कहा कि टिड्डी नियंत्रण को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है।इसमें किसी भी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। ना ही दवा की कोई कमी आने दी जाएगी।
निरीक्षण के दौरान  जिला प्रभारी सचिव के साथ सीईओ जिला परिषद श्री परशुराम धानका,  पीएमओ डॉक्टर एमपी शर्मा, सीएमएचओ डॉ अरुण चमडि़या, एसडीम नोहर सुश्री श्वेता कोचर, पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई, कृषि विभाग के उप निदेशक श्री दानाराम गोदारा, तहसीलदार नोहर धर्मेंद्र जांदू कृषि विभाग नोहर के डॉ बलबीर खाती समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।
मीडिया से मुखातिब होते हुए जिला प्रभारी सचिव ने कहा कि जिले में जहां-जहां टिड्डियों का प्रकोप है वहां नुकसान का जायजा लिया जा रहा है टिड्डियों  पर नियंत्रण को लेकर कृषि विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि संसाधनों की कोई कमी नहीं है टिड्डी नियंत्रण को लेकर किसी प्रकार की कोई कोताही ना बरतें।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।