राउप्रावि कुंडगेट में किया पौधरोपण व कृत्रिम जंगल का किया अवलोकन

0
299

शाहपुरा-शाहपुरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कुंडगेट स्कूल में हरित पाठशाला अभियान के तहत विद्यालय परिसर में स्थित कृत्रिम जंग का बुधवार को श्रीनवग्रह आश्रम मोतीबोर का खेड़ा के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चोधरी ने अवलोकन किया। सरकारी स्कूल परिसर में औषधीय पौधों युक्त कृत्रिम जंगल के निर्माण पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए चोधरी ने कहा कि वर्तमान में औषधीय पौधों की महत्ता केंद्र सरकार द्वारा प्रतिपादित करने व आयुष को प्रोत्साहित करने से पौधरोपण अभियान में अधिकाधिक औषधीय पौधे रोपित करने की जरूरत है।
चोधरी विद्यालय के संस्था प्रधान देबीलाल बैरवा को कृत्रिम जंगल में जरूरत के मुताबिक पौधों को रोपित करने की सलाह देते हुए कहा कि इस पुनित कार्य में आश्रम की ओर से हर संभव सहयोग करेगें। उन्होंने वहां पर नीम का पौधा रोपित करते हुए कहा कि यहां विकसित होने वाले पौधों से विद्यालय के बच्चों को जागरूक अवश्य कराया जाए। चोधरी ने वहां स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर मार्ल्यापण भी किया तथा आज युवाओं के लिए स्वामी विवेकानंद के आदर्शो को प्रेरक बताया।
संस्था प्रधान देबीलाल बैरवा ने सभी का स्वागत करते हुए हरित पाठशाला अभियान में परिसर में लगाये गये 250 पौधों की जानकारी देते हुए बताया कि कृत्रिम जंगल का तीसरा चरण प्रारंभ किया जायेगा।
इस मौके पर संचिना कला संस्थान के अध्यक्ष रामप्रसाद पारीक, प्राध्यापक अनिल बघेरवाल, फारूक मोहम्मद डायर, पुखराज जोशी, जीव दया सेवा समिति के संयोजक अत्तू खां कायमखानी, सुधा पारीक, वर्षा व्यास, सुनील व्यास मौजूद रहे।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.. इसके अलावा आप हमें  फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।