Cyclone Nisarga ने पकड़ी रफ्तार, गुजरात नहीं महाराष्ट्र के लिए आफत बनेगा चक्रवात तूफान

0
1026

मुम्बई: चक्रवाती तूफान निसर्ग ने रफ्तार पकड़ ली है। 13 किमी/घंटे की रफ्तार से महाराष्ट्र के तट की ओर बढ़ रहा है। अनुमान है कि यह दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे के बीच महाराष्ट्र में रायगढ़ के हरिहरेश्वर तट से 110 किमी/घंटे की रफ्तार से टकराएगा। पहले इसके गुजरात से भी टकराने का अनुमान था लेकिन अब चक्रवात का दायरा सिमटकर 65 किमी हो गया है। हालांकि बारिश का असर बना हुआ है।

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान के हवा की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच चुकी है। समुद्र तट से टकराने के दौरान हवा की रफ्तार 110 या 120 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। मौसम विभाग ने मुंबई में हाई टाइड के आने की संभावना जताई है।

तूफान से पहले गुजरात और महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश बीते दिनों से शुरू हो गई है। तूफान की आशंका वाले जिलों में बिजली-पानी की सप्लाई बंद की जा रही है। दक्षिण गुजरात के वलसाड़, नवसारी, सूरत के अलावा दमन, दादरा और नागर हवेली में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

जारी हुआ हेल्पलाइन नम्बर-
मुंबई के लोग अगर तूफान से संबंधित कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो उन्हें 1916 डायल करना होगा फिर 4 दबाना होगा। इसके बाद वे तूफान से संबंधित जानकारी ले सकते हैं। सारी शंकाओं का समाधान इस हेल्पलाइन नंबर से हो सकता है।

एनडीआरएफ, दमकल और सेना को अलर्ट पर रखा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक दमन, दीव और दादरा नगर हवेली में तूफान का असर सबसे ज्यादा रहेगा. मुंबई समेत उत्तरी महाराष्ट्र के कई इलाकों और कोंकण में भारी बारिश का अलर्ट है। साथ ही दक्षिणी गुजरात के कई इलाकों में भी तूफान का असर ज्यादा होने की आशंका है।

ताजा अपडेट्स के लिए आप पञ्चदूत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें..

बीएमसी ने साइक्लोन के दौरान क्या करना है इसकी लिस्ट जारी की है यहां देखें-
इस गाइडलाइन के मुताबिक लोगों से अफवाहों में न फंसने की अपील की गई है। साथ ही चक्रवाती तूफान के दौरान गाड़ी न चलाने, छतिग्रस्त बिल्डिंग से दूर रहने, बिजली के उपकरणों को पहले से चार्ज रखने और गैस, बिजली जैसे उपकरणों से सावधानी बरतनें से लेकर घर की कीमती चीजों जैसे- ज्वैलरी, खास कागजात आदि को संभालकर रखने की जैसी जरूरी चीजों को बताया है।

लोगों को एडवाइजरी दी गई है कि अगर कहीं से गैस लीक हो रही है तो उसे तत्काल बंद करें। खिड़कियां खोल दें। गैस कंपनी को सूचित करें। ऐसे इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट्स जो खराब हैं, जिनमें स्पार्किंग आपने महसूस किया हो, उन्हें मेन पॉवर सप्लाई से अलग कर दें। खिड़की दरवाजों से दूरी बनाकर रखें। इमरजेंसी किट तैयार रखें।

आप पञ्चदूत को सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।