जिस गर्भ से खुद पैदा हुई थी, उसी से दिया बच्ची को जन्म, जानिए कैसे हुआ करिश्मा

ये पूरा मामला गुजरात का जहां। जहां भारत की पहली गर्भाशय ट्रांसप्लांट सर्जरी की गई थी। जिसके जरिए एक औरत मां बनी है।

0
356

अहमदाबाद: गुजरात से 28 साल की महिला गर्भाशय प्रत्यारोपण का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि एक महिला ने उसी गर्भ से अपनी संतान का जन्म दिया है जिससे वह खुद पैदा हुई हैं। दरअसल, ये पूरा मामला गुजरात का जहां। जहां भारत की पहली गर्भाशय ट्रांसप्लांट सर्जरी की गई थी। जिसके जरिए एक औरत मां बनी है।

एएनआई न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात के वडोदरा की रहने वाली 28 साल की मीनाक्षी वालन का पिछले साल मई में गर्भाशय ट्रांसप्लांट हुआ था। उन्होंने पुणे के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में मंगलवार को अपनी बच्ची को जन्म दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, मीनाक्षी तीन अबॉर्शन यानी गर्भापात से गुजर चुकी थीं, जिसके चलते अब उनका यूटेरस काम नहीं कर रहा था। इसलिए उनको यूटेरस ट्रांसप्लांट से गुजरना पड़ा। उनकी मां ने ही खुद उन्हें अपना गर्भाशय देने का फैसला किया।

ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद वालन इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) विधि से गर्भवति हुईं। मंगलवार को पुणे के निजी अस्पताल गैलेक्सी केयर हॉस्पिटल में उन्होंने सीजेरियन डिलीवरी के जरिए अपनी बच्ची को जन्म दिया। मीनाक्षी वालन का केस देखने वाली डॉक्टर नीना वर्ती ने बताया कि ये एशिया-पैसिफिक की पहली और पूरे विश्व की 12वीं यूटेरस ट्रांस्पलांट से डिलीवरा है। उन्होंने बताया कि स्वीडन में नौ और अमेरिका में दो ऐसे ट्रांसप्लांट और डिलीवरी के केस पहले हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

ताजा अपडेट के लिए लिए आप हमारे फेसबुकट्विटरइंस्ट्राग्राम और यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं