गर्भवती महिलाओं को बदनामी से बचाने के लिए ये देश करवा रहा है फर्जी शादियां

0
95

हनोई: वियतनाम में शादियों के लिए दूल्हे और मेहमान किराए पर लेने का कारोबार चल रहा है। दरअसल, वियतनाम एक रुढ़िवादी देश है। वहां के समाज में बिना शादी किए गर्भवती होना और मां बनना कलंक माना जाता है। लेकिन वहां लड़कियाेें के बिना शादी के गर्भवती होने के मामले बड़ी संख्या में बढ़ रहे हैं। ऐसे मामलों में सामाजिक तिरस्कार से बचने के लिए राजधानी हनोई समेत पूरे देश में फर्जी शादियों का चलन तेजी से बढ़ा है।

लोग गर्भवती की दिखावे की शादी कराने के लिए दूल्हे से लेकर मेहमानों तक को किराए पर बुला रहे हैं। इसके एवज में वे मोटी रकम भी चुका रहे हैं। दो दिन पहले ऐसी ही एक शादी का खुलासा हुआ। 27 वर्षीय गर्भवती स्माइली खा (परिवर्तित नाम) नाम की युवती से फर्जी शादी करने के लिए दूल्हे को करीब एक लाख रुपए का भुगतान किया गया। दिलचस्प बात ये है कि फर्जी दूल्हा पहले से ही शादीशुदा था।

वधूपक्ष के रिश्तेदारों और समाज को शादी वास्तविक लगे, इसके लिए दूल्हे के अलावा उसके परिजन जैसे पापा-मम्मी, चाचा-चाची, अभिभावक या दोस्त को भी बुलाया जाता है। इन रिश्तेदारों को बुलाने का किराया दो से ढाई लाख रुपए तक होता है। कुछ कंपनियां तो शादी में दूल्हा समेत पूरा परिवार अरेंज कराने के कारोबार में लगी हुई हैं। एक शादी में दूल्हा-रिश्तेदारों को भेजने के बदले में 4 लाख रुपए तक वसूले जा रहे हैं। कंपनियों के मुताबिक शादियों में कम से कम 20 लोगों को किराए पर बुलाया जाता है। आर्थिक संपन्नता के आधार पर ये संख्या 400 पार हो जाती है।

70 फीसदी फर्जी दूल्हे शादीशुदा, वियतनाम में हर साल 1000 से ज्यादा फर्जी शादियां
किराए पर मेहमान अरेंज कराने वाली कंपनियों का कहना है कि 70% शादियों में दूल्हे शादीशुदा होते हैं। एक अनुमान के मुताबिक देश में हर साल 1000 से ज्यादा फर्जी शादियां हो रही हैं। देश में फर्जी शादियों का सबसे बड़ा कारण दो पीढ़ियों के बीच गैप होना है। 9.3 करोड़ आबादी में से आधे लोगों की उम्र 30 साल से कम हैं। आधी आबादी रूढ़िवादी सोच से निकल नहीं पा रही है। वहीं, नई पीढ़ी के युवक-युवतियां बिना शादी के रिलेशनशिप में हैं। सरकारी आंकड़ों में गत वर्ष 3 लाख से ज्यादा गर्भपात हुए। वास्तविक संख्या इससे कई गुना ज्यादा है।

ये भी पढ़ें:

 रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)

Comments

comments