बस 30 मिनटों में घर पर बनाएं मिक्स फ्रूट जैम…

0
91

लाइफस्टाइल डेस्क: फ्रूट जैम किस बच्चे को पसंद नहीं होता लेकिन आजकल मम्मियां बाजार में आने वाली इन तमाम तरह की चीजों के खिलाफ होती है। वह अपने बच्चे को सब्जी-रोटी खिलाना ज्यादा पसंद करती और ये सही भी। बाजार में आजकल खाने-पीने की चीजों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए कई तरह की चीजों की इस्तेमाल किया जाता। जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक नहीं होती। ऐसे में आज हम मम्मियों के लिए मिक्स फ्रूट जैम बनाने की विधि यहां लेकर आए है। घर पर बना जैम 100% शुद्ध होने के साथ आपके खाने का स्वाद भी बढ़ा देगा। तो यहां पढ़िए घर में कैसे बनाएं मिक्स फ्रूट जैम…

साम्रगी:

सेब- 5-6

पपीता- 1

अंगूर- 1 kg

केला- 3

अनानास- 500 ग्राम

नींबू रस- 1 चम्‍मच

सिट्रिक एसिड- 6-7 चम्‍मच

चीनी- 1 kg

नमक- स्‍वादानुसार

बनाने की विधि-

  • सबसे पहले सभी फलों को पानी से अच्छे से धो लें अब आप चाकू से उन सबके छिलके उतार लें और इसे छोटा-छोटा काट लें।
  • अब आप गैस पर एक पैन रखें इसमें सेब, पपीता, अंगूर अनानास को थोड़ा पानी डालकर उबाल लें।
  • अब जब से नरम हो जाएं तो आप इसे गैस से उतार लें और फिर इसे मिक्सर में डालें अब आप इसके साथ केला भी डालें जिसे आपने उबालते समय अलग रखा था।
  • मिक्सी में सभी फ्रूट्स को एक साथ पीस लें। जब ये पिस जाए तब आप इसमें नींबू का रस डालकर इसे अच्छे से मिला लें।
  • अब एक पैन लें उसमें मिक्सी में पीसा फलों का सारा मिश्रण डाल दें। गैस को धीमी आंच पर ही रखें अब आप इसमें चीनी और नमक डालें और इसे पैन में हिलाती रहें और पकाती रहे।
  • जब चीनी फलों के मिश्रण में अच्छी तरह से घुल जाए तब आप इसमें सिट्रिक एसिड डालें और फिर इसे गैस पर 2 मिनट तक और पकने दें। सिट्रिक एसिड डालते ही गैस बंद ना करें।
  • मिश्रण अब तक गैस में चीनी के साथ पक कर गाढ़ा हो चुका होगा आप चाहें तो एक चम्मच बाहर निकालकर भी इसे चेक कर सकती हैं। आपको जितनी गाढ़ी जैम चाहिए अगर ये वैसी बन गई है तो आप गैस बंद कर लें। वैसे आपको ये भी बता दें कि गैस बंद करने के बाद ये मिश्रण ठंडा होकर और भी गाढ़ा होता है।

    ध्यान रखें-
    जैम को ठंडा होने दें और ध्यान रखें कि आप जिस डब्बे/जार में जैम भरकर रखने वाली हैं उसे आप पहले गर्म पानी से धो लें और हवा में अच्छे से सुखा लें। जैम जिस जार में भरकर रखें उसका ढ़क्कन एयरटाइट होना चाहिए, कहने का मतलब बाहर की हवा अंदर ना जाए वरना जैम जल्दी खराब हो सकता है।

ये भी पढ़ें:

 रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)

Comments

comments