पैंट-शर्ट पहनने वाली लड़कियां नहीं बन सकती मां !

0
151

हमारे यहाँ लड़कियों का पहनावा हमेशा चर्चा में रहा हैं । कभी नेताओं के भाषण में, तो कभी बलात्कार की ख़बरों पर चर्चा में, तो कभी धार्मिक गुरुओं की अभिव्यक्ति में । महिलाओं और लड़कियों के पहनावे को लेकर हमेशा समाज में दो तरह की धारणा रही है, रूढ़ीवादी और आधुनिक। रूढ़ीवादी विचारधारा के लोग लडकियों के पैंट, जींस और छोटे कपडें पहनने के खिलाफ रहे है। वहीं दूसरी ओर आधुनिक विचारधारा के लोगों की नजर में लडक़ा और लडक़ी एक समान है तो पहनावे के मायने में लड़कियों को लड़कों के कपड़े पहनने से कोई परहेज नहीं हैं । लडकियों के कपडों को लेकर एक बार फिर कुछ दिनों पहले यह मामला सुर्खियों में छाया और इस बार इसकी वजह कोई नेता या धर्मगुरु नहीं एक शिक्षाविद्ध द्वारा जारी किये गए निर्देश थे । एक पॉलीटेक्निक कॉलेज की महिला प्रिंसिपल ने अपने कॉलेज की लड़कियों को एक सख्त चेतावनी दी थी कि वो लड़कों वाले कपड़े नहीं पहने, उनके अनुसार लड़कियां अगर सलवार-कमीज पहनें तो उनके हॉर्मोन ठीक रहेंगे जिसकी वजह से माँ बनने में तकलीफ नहीं होगी ।

इस महिला प्रिंसिपल के अनुसार उन्होंने सुना था कि लड़कियों में कम उम्र में ही PCODs (पॉली सिस्टिक ओवेरियन डिजीज) का कारण उनका पहनावा है। जब लड़कियां पुरुषों की तरह के कपड़े पहनती हैं तो वे पुरुषों की तरह सोचने और व्यवहार करने लगती हैं। इस तरह लड़कियों के दिमाग में भी एक तरह का जेंडर रोल रिवर्सल हो जाता है। इस बदलाव के कारण उनमें कम उम्र से ही रिप्रॉडक्शन के लिए प्राकृतिक इच्छा कम होने लगती है। इसका परिणाम PCODs जैसी कई अन्य बीमारियों के रूप में सामने आता है। इस तरह की बात को अगर सही मान लिया जाये तो पैंट-शर्ट पहनने के कारण लड़कियां माँ नहीं बन पाएंगी या माँ बनना ही नहीं चाहेगी ! इस वजह से उन्होंने अपने कॉलेज की लड़कियों को लड़कियों के जैसे व्यवहार और पहनावे के लिए बोला था ताकि उनमे किसी तरह का जेंडर रोल रिवर्सल नहीं हो ।

हालांकि दूसरी तरफ विशेषज्ञ इस थ्योरी को सिरे से खारिज करते है और इसको अवैज्ञानिक करार देते हैं । इस सम्बन्ध में डॉक्टर्स से बात करने पर पता चला कि पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम जैसी बीमारियों का कारण पहनावा नहीं होता है , बल्कि हॉर्मोनल असंतुलन ही उसकी असली वजह है। तो आप बिन्दास रहिये और डॉक्टर्स पर भरोसा करे या फिर एक रिसर्च करे कि क्या सच में इस बदलाव की वजह क्या है ?

कॉमन वेल्थ गेम्स ( CWG 2018 ) : भारत एक नज़र, ये है हमारे अब तक के विजेता

यह कुछ और खबरें भी आपके लिए उपयोगी हो सकती है 

गर्भवती महिलाओं को बदनामी से बचाने के लिए ये देश करवा रहा है फर्जी शादियां
यह वो जगह है जहाँ जाकर गंजे लोग खुश हो जाते है क्योंकि …
किसान का दावा: सनी लियोन का बिकनी पोस्टर लगाते ही फसल की बढ़ी पैदावार, देखिए तस्वीरें
बॉयफ्रेंड ने दिया धोखा तो लड़की ने लड़के के घर के बाहर DJ लगाकर किया डांस, देखें VIDEO
ये पेंटिंग्स नहीं – असल कुदरत का है करिश्मा
कोई भी एक आंख चुनिए और जानिए ये आपके बारें में क्या राज जानती है?
अब स्कर्ट पहनकर लड़के भी जायेंगे स्कूल, यह है इस बदलाव का कारण 

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें

Comments

comments