महिलाएं ही नहीं, अब पुरुष भी खा सकते हैं गर्भनिरोधक गोली, जानिए इसके पीछे की वजह

0
168

लाइफस्टाइल डेस्क: कई बार महिलाएं अनचाहे गर्भ से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती है। इन गोलियों को अभी तक केवल महिलाओं के लिए उपयोगी माना जाता था। हालांकि इन गोलियों का ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है लेकिन अब इन गर्भनिरोधक गोलियों को लेकर रिसर्च सामने आयी है।

दरअसल, अब ये गोली महिलाओं के लिए उपयोगी होने के साथ पुरूषों के लिए भी फायदेंमंद साबित होगी। शोधकर्ताओं ने ऐसे यौगिक की खोज की है जो शुक्राणु की गतिशीलता पर नियंत्रण रख सकता है। यह निषेचन की क्षमता को कम कर सकता है। इसका इस्तेमाल करके पुरुषों के लिए भी अब निरोध की गोली बनाई जा सकती है जो आबादी नियंत्रण के लिए कारगर उपाय साबित हो सकती है।

क्या है यौगिक-
ईपी055 नामक यह यौगिक शुक्राणु की गतिशीलता को शिथिल कर देता है और इससे हार्मोन पर भी कोई असर नहीं होता है। जर्नल पीएलओएस वन में प्रकाशित इस शोध में दावा किया गया है कि इस यौगिक से ‘पुरुष-गोली’ बनाई जा सकती है जो जन्म दर को नियंत्रित करने में कारगर साबित होगा और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होगा।

बंदरों पर किया गया टेस्ट-
परीक्षण के तौर पर इसका उपयोग नर बंदरों पर किया गया, जिसमें कोई दुष्प्रभाव नहीं पाया गया। इसकी शोधकर्ता अमेरिका के ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी स्थित ओरेगन नेशनल प्राइमेट रिसर्च सेंटर की मेरी जेलिंस्की ने कहा, ‘उपयोग के 18 दिन बाद सभी बंदरों में पूरी तरह से सुधार के लक्षण पाए गए।’ इसके बाद ये तो तय है कि अब इसका टेस्ट पुरूषों पर भी किया जाएगा। अगर ये सफल हो जाता है तो जनसंख्या नियत्रंण के लिए ये पिल्स काफी असरदार और आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। आपको बता दें पुरूषों के लिए वर्तमान में कंडोम और नसबंदी के उपचार बाजार में उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें: 

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें )

 

Comments

comments