इन गैजेट्स की मदद से मिनटों में बनाएं घर को स्मार्टहोम

0
106

तकनीक के दौर में अब सिर्फ गैजेट्स ही स्मार्ट नहीं हैं बल्कि लोग अब अपने घरों को भी स्मार्टहोम बनाने के बारे में सोचने लगे हैं। बाजार में हर रोज कई ऐसे गैजेट्स/ ऐप्स लॉन्च किए जा रहे हैं जो घर के कामों को आसानी से करने में आपकी मदद कर सकते हैं। बाजार में आने वाले स्मार्ट होम डिवाइस में थर्मोस्टेट्स, कैमरा, डोर लॉक, लाइट, कंट्रोल हब्स जैसे गैजेट्स उपलब्ध हैं। ऐसे में अगर आप ऐसे कुछ गैजेट्स की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। हम अपनी इस खबर में आपको बेस्ट डील के साथ आने वाले स्मार्ट होम डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्मार्ट एलईडी बल्ब-कीमत : 2322 रुपये
Sengled एलिमेंट क्लासिक एलईडी स्मार्ट बल्ब आपके घर को स्मार्ट होम बनाने में मदद करता है। इस बल्ब को आप ऐलिमेंट होम एप के जरिए कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं, डिम कर सकते हैं, शिड्यूल कर सकते हैं और ऑन-ऑफ भी कर सकते हैं। यह एप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर काम करता है। यह बल्ब 80 प्रतिशत की एनर्जी बचाता है जो आपके बिजली के बिल को कम करने में भी मददगार है। यानी कि यह बल्ब आपकी बिजली की बचत भी करता है।

वायरलेस IP सिक्योरिटी कैमरा-कीमत: 2581 रुपये
कंपनी का यह कैमरा वायरलेस IP सिक्योरिटी सर्विलांस सिस्टम से लैस है। यह कैमरा 120 डिग्री वाइड एंगल एडवांस ग्लास लेंस और 345 डिग्री तक घूम सकता है। कंपनी ने बेहतर ऑडियो अनुभव के लिए इसमें नॉयस फिल्टर फीचर को शामिल किया है। साथ ही, कैमरे में एडवांस माइक्रोफोन को भी इन बिल्ट किया गया है। इसमें दिए गए मोशन ट्रैकिंग फीचर की मदद से आपको रियल टाइम एक्टिविटी अलर्ट मिलते रहते हैं।

रोबोटिक वैक्यूम-कीमत : 19364 रुपये
आप इस रोबोटिक वैक्यूम के जरिए अपने घर को साफ रख सकते हैं। बाजार में मिलने वाले दूसरी कंपनियों के वैक्यूम में से यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह iAdapt नेविगेशन फीचर के साथ आता है। इसमें तीन चरण के क्लिनिंग सिस्टम मौजूद हैं जो आपके घर के फ्लोर को धूल, मिट्टी और कीटाणु से दूर रखता है। यह स्मार्ट डिवाइस आपके फ्लोर के मुताबिक ऑटोमेटिक एडजस्ट हो जाती है।

स्मार्ट स्पीकर एलेक्सा-कीमत : 2259 रुपये
अमेजन का स्मार्ट स्पीकर एलेक्सा आपके घर को स्मार्ट होम बनाने में मदद करता है। यह वॉयस असिसटेंट फीचर से लैस है यानी कि आप अपनी आवाज के जरिए इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा, इसमें ऑडियो स्मार्ट वॉयस प्रोसेसर को शामिल किया गया है जो घर के किसी कोने से आपकी आवाज से कंट्रोल किया जा सकता है।

91R3Pwc5zUL._SL1500_

स्मार्ट लॉक्स-कीमत- 12,869 रु
स्मार्टफोन के बाद अब आपके घर के ताले (लॉक्स) भी स्मार्ट हो गए हैं। ये दिखने में ही आकर्षक नहीं होते बल्कि इनके फीचर्स भी काफी हाईटेक हैं। स्मार्ट लॉक्स की खासियत की बात करें तो ये पासवर्ड बेस्ड, स्मार्टफोन ऑपरेटेड, टचस्क्रीन विदउट हैंडल,Wi-Fi कनेक्टिविटी, मोशन डिटेक्शन आदि फीचर्स इन में शामिल है। हालांकि अब बाजार में कई कंपनियों के स्मार्ट लॉक्स अलग-अलग कीमतों में उपलब्ध हैं।

एयर प्यूरीफायर-कीमत-8000 रूपये

मौजूदा दौर में हर घर में एयर प्यूरीफायर की आवश्यकता काफी बढ़ गई है। अगर आपको स्मार्ट और किफायती विकल्प चुनना है तो एमआई एयर प्यूरीफायर 2 इस्तेमाल कर सकते है। यह जगह घेरता है। इसमें यूनीक सिलेंडरिकल फिल्टर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें वाई-फाई मौजूद हैं, इसलिए इसे एप की मदद से रिमोट कंट्रोल किया जा सकता है। एयर फिल्टर बदलने का समय होने पर यह आपको नोटिफिकेशन भेजता है।

airpurifiers-lowres-3682

सिंगलक्यू जैन-कीमत- 64.99 डॉलर

कैसा रहेगा जब आपकी अंगुली के इशारे से आपके घर के सारे काम हो जाए और आपको अपनी जगह से हिलना ही ना पड़े। ऐसा ही डिवाइस है सिंगलक्यू जैन। ये डिवाइस अंगुली के इशारों से ऑपरेट होगा। यानी की ये एक सेंसर डिवाइस है। अगर आपको ये डिवाइस चाहिए तो आप अमेजन से खरीद सकते हैं। इस डिवाइस की मदद से, टीवी, घर का दरवाजा, खोलने से लेकर कई काम केवल हाथों की अगुंलियों से दूर बैठ कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस डिवाइस को अपने फोन से कनेक्ट भी कर सकते हैं ताकी इसके यूज होने के नोटिफिकेशन आपको मिलते रहे।

पेटक्यूब गैजेट्स-कीमत- 199 डॉलर

यह है पेटक्यूब। यह एक कैमेरा है जिसमें टू-वे ऑडियो और बिल्ट-इन लेजर है। यह घर में लगे वाई-फाई के साथ टाईअप करके iOS और एंड्रॉइड ऐप के साथ काम करता है। इस गैजेट के जरिए आप कहीं पर भी रह कर अपने पेट्स के साथ खेल सकते हैं। उन पर नजर भी रख सकते हैं। पेट्स के साथ खेलने के लिए इसमें प्ले शेड्यूल सेट कर सकते हैं।

Petcube-cam

सिम्फोनिक बेडसाइड लैम्प-कीमत- 2000 
यह सोनी सिम्फोनिक बेडसाइड लैम्प है। इसका डिजाइन वर्षों पुरानी लालटेन सेमिलता-जुलता है। इस लैम्प के साउंड और लाइट को स्मार्टफोन ऐप के साथ कंट्रोल किया जा सकता है। इसका डिजाइन काफी स्लीक है, इसलिए कमरे के किसी भी कोने में इस लैम्प को रख सकते हैं। यहां तक कि डिजाइन के कारण लैम्प में छिपी टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा लोग पूछते ही नहीं हैं। इसमें LED बल्ब स्पीकर भी है। जो आपकी आवाज टेस्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा ये डिवाइस अलग-अलग कीमत में ऑनलाइन उपलब्ध है।

ब्लूटुथ प्लांट-कीमत- 400-900 
यह ब्लूटुथ फैसेलिटी से लैस प्लांट पॉट है। इसका डिजाइन भी काफी प्लेन है, इसीलिए पहली बार इसे देखने पर यह खास आकर्षक न लगे, लेकिन इसमें लगने वाले पौधों की उम्र बहुत लंबी होती है, क्योंकि समय-समय पर यह मिट्‌टी को मॉनिटर करता है। उसमें फर्टिलाइजर, सनलाइट और टेम्प्रेचर को चैक करता है और जरूरत के अनुसार पौधों को पानी देता रहता है।

नींद के लिए स्मार्ट गैजेट्स-
मोबाइल फ्री ऐप्स

चैन की नींद और अच्छी सुबह के लिए आप स्लीप साइकल ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप आपको साउंड स्लीप देता है और सुबह सही समय पर जगाता है। आपके स्लीपिंग पैटर्न को यह रिकॉर्ड करता है फिर उसके अनुसार काम करता है। इसके अलावा अगर आपके बच्चों को नींद में चलने की आदत हैं तो कई स्मार्ट बेड्स भी बाजार में आ उपलब्ध हैं। इसके लिए आपको बेड्स के सेंसर के साथ अपना स्मार्टफोन कनेक्ट करना है और जब आपका बच्चा नींद में चलने की कोशिश करेगा तो इसका अलर्ट सीधा आपके फोन पर मिल जाएगा।

मिस्टर घोस्ट-
मोबाइल फ्री ऐप्स

एक इलेक्ट्रोमैग्नेटिव फोर्स डिटेक्टर है। इसे स्मार्टफोन के हेडफोन जैक से कनेक्ट घर में पैरानॉर्मल एक्टिविटी का पता लगाया जा सकता है। दरअसल, ये एक डिवाइस है जो ऐप की मदद से रेडिएशन मापता है। एक समय पहले ये ऐप काफी सुर्खियों में आया था।

TNW-Amazon-Echo-796x398

लेसर क्रीबोर्ड-
कीमत- 4000 रूपये
यह एक छोटी से डिवाइस होती है। जिसको स्मार्टफोन के ब्लूटुथ के साथ कनेक्ट करना होता है। दरअसल, इस डिवाइस की मदद से आप कही भी एक क्रीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे इस डिवाइस की रोशनी अगर आप दीवार पर डालेंगे तो आपको वहां क्रीबोर्ड दिखने लगेगा और फिर आप इससे अपना फोन ऑपरेट कर सकते हैं।

यहां आपको कुछ ही ऐसे स्मार्ट गैजेट्स के बारें बताया गया लेकिन इसके साथ ही सोलर विंडो, स्मार्ट बाथरूम गैजैट्स, स्मार्ट किचन ओवन, एसी तमाम ऐसे प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध हो चुके हैं जो आपके पूरे घर को हाईटैग बना देंगे। इन गैजेट्स की खास बात ये हैं कि इनका सारा कंट्रोल और अपटेड्स आपके फोन पर आपको मिलता रहेगा। फिर भी आपको बताते चले ये सारे डिवाइस भले की आपके काम को चुटकियों में पूरा कर दें, आपके घर को स्मार्टहोम में बदल देते दें लेकिन इन डिवाइस से निकलने वाली तंरगे आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है। इसलिए जब और जहां जरूरत हो वहीं इन चीजों का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें:

रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें

Comments

comments