होली स्पेशल रेसिपी-इन तरीकों से हलवाई जैसी बालूशाही घर पर बनाए

0
98

होली की तैयारी जोरो पर ऐसे में अगर लजीज पकवान ना हो तो त्यौहार का मजा कैसा। आज हम आपको यहां होली स्पेशन रेसिपी में बालूशाही बनाने की विधि बता रहे हैं।

मैदा- 2.5 कप (300 ग्राम)
घी- ½ कप (100 ग्राम)
चीनी- 2.5 कप (500 ग्राम)
पिस्ते- 15 से 20
इलायची- 6
केसर के धागे- 30 से 40
बेकिंग पाउडर- 1 छोटी चम्मच
घी- तलने के लिए

बनाने की विधि-

बड़े प्याले में मैदा लेकर  इसमें बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए। मैदा में ¼ कप घी डालकर मिक्स कर लीजिए और इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए डोह बना लीजिए।  इसे सिर्फ बाइन्ड करना है, मसल मसलकर चिकना करने की जरूरत नही है। इतना मैदा गूंथने में ½ कप से थोड़ा ज्यादा पानी लगता है। डोह को 20 से 25 मिनट के लिए सैट होने के लिए रख दीजिए।

मैदा के सैट होने पर इसको हल्के हाथ से परतदार रखते हुए मिक्स कर लीजिए। गूंथे मैदा को तोड़ लीजिए और लंबाई में बढ़ाकर छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लीजिए। आप अपनी पसंद के अनुसार इसे थोड़ी छोटी या बड़ी बना सकते हैं। एक लोई उठाकर इसे गोल करके दबा लीजिए और अंगूठे की सहायता से इसके दोनों ओर बीच में गड्ढा बना लीजिए और इसे प्लेट में रख लीजिए। इसी प्रकार सारी बालूशाही बनाकर तैयार कर लीजिए।

इसके बाद कढ़ाही में घी गर्म कीजिए बालूशाही तलने के लिए हल्का गरम ही घी चाहिए। इनको दोनों ओर ब्राउन होने तक तल लीजिए। ध्यान रखिए जबतक बालूशाही का घी पूरा निकल ना जाए तबकर उसे चाश्नी में ना डाले। इसके बाद चाशनी में डालकर निकाल ले और मेहमानों को सर्व करें।

चाशनी बनाएं
बर्तन में चीनी और 1.25 कप पानी डालकर चीनी को पानी में घुलने तक पका लीजिए। इसे बीच बीच में चलाते रहें। बाद में, इसे चैक कीजिए। चाशनी एक तार की होनी चाहिए आप इस चम्मच के द्वारा चेक कर सकती हैं। इसके अलावा आप चाशनी को दूसरी तरह से चैक करने के लिए चाशनी की 2 से 3 बूंदे प्याली में डालिए और उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाकर देखिए, उसमें 1 तार बनता दिखना चाहिए। चाशनी में इलायची पाउडर और केसर भी डाल दीजिए।

ये भी पढ़ें-

 रूचि के अनुसार खबरें पढ़ने के लिए यहां किल्क कीजिए

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर। आप हमें फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो भी करें)

Comments

comments